CBSE exam 2019: CBSEs 12th Practical Examination Date Sheet on cbse nic in - CBSE exam 2019: सीबीएसई ने जारी की 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम की डेट शीट DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

CBSE exam 2019: सीबीएसई ने जारी की 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम की डेट शीट

सीबीएसई ने वर्ष 2019 में होने वाली 12वीं कक्षा के प्रैक्टिकल एग्जाम की डेटशीट जारी कर दी है। सीबीएसई द्वारा अपने आधिकारिक वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक प्रायोगिक परीक्षाएं जनवरी और फरवरी में आयोजित होगी। 12वीं का प्रैक्टिकल एग्जाम 16 जनवरी से लेकर 15 फरवरी 2019 तक आयोजित किए जाएंगे। 

यह प्रैक्टिकल एग्जाम इलाहबाद (प्रयागराज) को छोड़कर पूरे देश में एक साथ आयोजित किए जाएंगे। इलाहबाद में कुंभ मेले के कारण प्रैक्टिकल एग्जाम बाकी जगह से पहले ही शुरू होंगे। इलाहबाद में प्रैक्टिकल एग्जाम 1 जनवरी 2019 से ही शुरू हो होंगे। आपको बता दें कि सीबीएसई ने कुछ समय पहले ही ऐसे संभावित विषयों की लिस्ट जारी की थी जो फरवरी और मार्च में होने वाले एग्जाम में शामिल हो सकते हैं। .

एग्जाम को दो शिफ्ट में लिया जाएगा

सीबीएसई ने सभी स्कूलों को निर्देश दिया कि प्रैक्टिकल एग्जाम के दौरान अगर छात्रों की संख्या 20 से ज्यादा होती है तो एग्जाम को दो शिफ्ट में लिया जाएगा। साथ ही सीबीएसई ने सभी स्कूलों से कहा है कि जहां प्रैक्टिकल एग्जाम एक्सटर्नल एग्जामिनर द्वारा लिया जा रहा है, वहां परीक्षा वाले दिन ही छात्रों के मार्क्स को वेबसाइट पर अपलोड करना होगा।

लिखित परीक्षा का डेटशीट जनवरी में

सीबीएसई ने कहा कि स्किल आधारित विषय और वैसे दूसरे अकादमिक विषय जिनमें कम शामिल दाखिला लेते हैं, उन विषयों की परीक्षा फरवरी के दूसरे सप्ताह के बाद शुरू हो जाएगी। सीबीएसई ने अभी सिर्फ 12वीं कक्षा के प्रैक्टिकल की डेटशीट जारी की है। 10वीं और 12वीं के लिखित परीक्षा की डेटशीट जनवरी में आएगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:CBSE exam 2019: CBSEs 12th Practical Examination Date Sheet on cbse nic in