ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCBSE : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के परीक्षा पोर्टल पर एक क्लिक से मिलेगी हर जानकारी

CBSE : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के परीक्षा पोर्टल पर एक क्लिक से मिलेगी हर जानकारी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के परीक्षा संगम पोर्टल पर एक क्लिक से हर जानकारी मिलेगी। पिछले साल लॉन्च पोर्टल को अपडेट किया गया है। इससे परीक्षा संबंधित हर जानकारी एक विंडो से मिलेगी।

CBSE : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के परीक्षा पोर्टल पर एक क्लिक से मिलेगी हर जानकारी
Pankaj Vijayमुख्य संवाददाता,पटनाFri, 29 Dec 2023 10:41 AM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के परीक्षा संगम पोर्टल पर एक क्लिक से हर जानकारी मिलेगी। पिछले साल लॉन्च पोर्टल को अपडेट किया गया है। इससे परीक्षा संबंधित हर जानकारी एक विंडो से मिलेगी। परीक्षा पोर्टल पर नौवीं से 12वीं तक के एलओसी (अभ्यर्थियों की सूची) से लेकर परीक्षा संबंधी तमाम जानकारी है। हर जानकारी एक ही जगह पर उपलब्ध रहेगी। इससे न तो छात्रों को क्षेत्रीय कार्यालय जाना पड़ेगा और न ही स्कूल से संपर्क करना पड़ेगा। हर जानकारी एक क्लिक से मिल जाएगी।

बता दें कि बोर्ड ने गंगा, जमुना और सरस्वती नाम से तीन सेक्शन बनाया है। स्कूल को गंगा सेक्शन में, क्षेत्रीय कार्यालय को जमुना सेक्शन और हेड ऑफिस को सरस्वती सेक्शन के अंतर्गत रखा गया है। मसलन स्कूल की जानकारी के लिए गंगा सेक्शन, अपने क्षेत्रीय कार्यालय से संपर्क करने के लिए जमुना सेक्शन और सीबीएसई मुख्य कार्यालय से संपर्क करने के लिए सरस्वती सेक्शन में आसानी से हर जानकाकरी उपलब्ध रहेगी जो एक क्लिक पर मिलेगी।

पोर्टल को हर साल अपडेट किया जाएगा। जिस वर्ष में जो छात्र परीक्षा में शामिल होंगे, उनकी जरूरत के अनुसार जानकारी रहेगी। प्रवेश पत्र के साथ दसवीं और 12वीं बोर्ड का रिजल्ट भी दिखेगा। इसके लिए रिजल्ट के समय एक लिंक दिया जाएगा।

इस पोर्टल के माध्यम से हर कुछ जानना बहुत ही आसान हो गया है। स्कूलों को यूजर आईडी और पासवर्ड दिया गया है। -ग्लेंडा गलेस्ट्रन सिटी को-ऑडिनेटर, सीबीएसई

क्षेत्रीय कार्यालय की ये सूचनाएं रहेंगी
परीक्षा सामग्री, आरओ डैशबोर्ड, ऑनलाइन प्रैक्टिकल थ्योरी सिस्टम, सत्यापन और फोटोग्राफी, डूप्लीकेट एकेडेमिक डाक्यूमेंट सिस्टम, आरओ डिजिलॉकर, पोस्ट रिजल्ट डेटा करेक्शन, स्कूल की जानकारी, केंद्रीयकृत एलओसी करेक्शन, एग्जामिनर नियुक्ति सिस्टम, परीक्षा केंद्र वितरण।

स्कूल से संबंधित ये जानकारी मिलेगी
परीक्षा सामग्री, परीक्षा पूर्व गतिविधि, परीक्षा गतिविधि, स्कूल डिजिलॉकर और पेंमेंट सिस्टम आदि।

Virtual Counsellor