DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

CBSE : DU में 42000 से अधिक सीटों पर सीबीएसई बोर्ड के छात्रों का हुआ दाखिला

Delhi University Admission

डीयू में इस बार भी सबसे अधिक दाखिले सीबीएसई बोर्ड के हुये। डीयू से प्राप्त जानकारी के अनुसार 42547 दाखिले केवल सीबीएसई बोर्ड के छात्रों के हुये। इसके बाद 1859 दाखिले आईसीएससीई बोर्ड के छात्रों के हुये जबकि हरियाण बोर्ड के छात्रों के कुल 821 छात्रों के दाखिले हुये और उत्तर प्रदेश बोर्ड के 637 दाखिले हुये। इस तरह देखा जाये तो डीयू की कुल सीटों के 67 फीसद सीटों पर सीबीएसई बोर्ड के छात्रों का दाखिला हुआ है। यही नहीं डीयू में दाखिला लेने वालों में छात्राओं की संख्या छात्रों से अधिक है।
 

दिल्ली विश्वविद्यालय में 85 फीसद से अधिक सीटें भर चुकी हैं लेकिन फिर भी कई कॉलेजों में सामान्य और आरक्षित वर्ग में सीटें खाली हैं। डीयू सोमवार से चौथी कटऑफ के दाखिले शुरू करेगा। ऐसा माना जा रहा है कि साउथ कैंपस के कुछ कॉलेजों में सामान्य और आरक्षित वर्ग दोनों में तथा नार्थ कैंपस में अधिकांशत: आरक्षित वर्ग में सीटे खाली होंगी क्योंकि गुरुवार को बड़ी संख्या में छात्रों ने अपना दाखिला रद कराया है। 

CBSE : सीबीएसई परीक्षा में फेल छात्र दोबारा दे पाएंगे बोर्ड परीक्षा


डीयू में तीसरी कटऑफ के अंतिम दिन रात 8 बजे तक 54146 छात्रों ने दाखिला करा लिया था। लेकिन दाखिला रद कराने वाले छात्र थे। यह संख्या शुक्रवार को और बढ़ भी सकती है क्योंकि गुरुवार को दाखिला लेने वाले छात्रों के लिये फीस भरने का समय शाम 3 बजे तक है। बुधवार को जहां 50 हजार से अधिक सीटों पर दाखिला का आंकड़ा डीयू ने भेजा था वहीं गुरुवार को बड़ी संख्या में छात्रों ने अपना दाखिला रद करवाया।   

CBSE : सीबीएसई बोर्ड 11वीं और 12वीं में सिखाएगा सायबर क्राइम से बचने के तरीके


हालांकि गुरुवार तक डीयू में 4670 छात्रों ने अपना दाखिला रद कराया वहीं 1290 छात्रों ने अपना दाखिला वापस लिया।

छात्रों से अधिक छात्राओं ने लिया दाखिला

डीयू में अब तक छात्रों से अधिक छात्राओं ने दाखिला लिया है। सबसे अधिक सामान्य वर्ग में दाखिले हुये हैं। सामान्य वर्ग के तहत जहां 18662 छात्राओं ने दाखिला लिया है वहीं 10544 छात्रों ने इस वर्ग के तहत दाखिला लिया है। यही स्थिति ओबीसी और एससी एसटी वर्ग में भी है। 
ईडब्ल्यूएस वर्ग में छात्रों ने छात्राओं से अधिक दाखिला लिया है। इस वर्ग में गुरुवार तक कुल 970 छात्र तथा 891 छात्राओं ने दाखिला लिया। 

इन कॉलेजों में हुये सबसे अधिक दाखिले

जाकिर हुसैन कॉलेज- 1611
एआरएसडी कॉलेज- 1580
किरोड़ीमल कॉलेज- 1476
दयाल सिंह कॉलेज- 1470
माता सुंदरी कॉलेज- 1431

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:cbse du : cbse students took admission at 42000 delhi university seats