ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरCBSE CTET Result 2024: ये हो सकती है रिजल्ट जारी होने की टाइमिंग, जानें- कैसे मिलेगी मार्कशीट और कितनी जा सकती है कट-ऑफ

CBSE CTET Result 2024: ये हो सकती है रिजल्ट जारी होने की टाइमिंग, जानें- कैसे मिलेगी मार्कशीट और कितनी जा सकती है कट-ऑफ

CBSE CTET परीक्षा का आयोजन यानी 21 जनवरी को किया गया था। परीक्षा के बाद उम्मीदवार रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। जानें ये कब तक जारी होंगे परिणाम और कैसे करना है चेक। यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स।

CBSE CTET Result 2024: ये हो सकती है रिजल्ट जारी होने की टाइमिंग, जानें- कैसे मिलेगी मार्कशीट और कितनी जा सकती है कट-ऑफ
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 13 Feb 2024 03:57 PM
ऐप पर पढ़ें

CBSE CTET Result 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से आयोजित केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CBSE CTET)  के लिए परिणाम का इंतजार किया जा रहा है। परिणाम जारी होने बाद आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर  चेक किया जा सकेगा। आपको बता दें, अभी तक आधिकारिक रूप से रिजल्ट से जुड़ी तारीख और समय जारी नहीं किया गया है, लेकिन उम्मीद की जा रही है पेपर 1 और 2 के लिए CTET जनवरी का परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर फरवरी 2024 के अंत तक जारी किया जाएगा। यानी रिजल्ट 25 फरवरी से 29 फरवरी 2024 तक जारी हो सकते हैं। सीबीएसई ने 21 जनवरी, 2024 को सीटीईटी आयोजित किया था। जिसमें लगभग 84 प्रतिशत आवेदक परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं।

सीबीएसई सीटेट के लिए प्रोविजनल आंसर की 7 फरवरी को जारी की गई थी। अब दर्ज किए गए ऑब्जेक्शन पर समीक्षा कर रिजल्ट के साथ फाइनल आंसर, कट ऑफ मार्क्स जारी किए जाएंगे।

डिजीलॉकर के माध्यम से CTET मार्कशीट मिलेगी।

CBSE CTET  में उपस्थित हुए उम्मीदवारों की डिजिटल मार्कशीट और एलिजिबिलिटी सर्टिफिकेट दिया जाएगा। जो उम्मीदवार CBSE CTET परीक्षा में शामिल हुए हैं, वह मार्कशीट और एलिजिबिलिटी सर्टिफिकेट डिजीलॉकर से डाउनलोड कर सकेंगे। कुछ समय पहले सीबीएसई की एक आधिकारिक नोटिफिकेशन में कहा गया था कि, "केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने डिजीलॉकर के माध्यम से CTET उम्मीदवारों को डिजिटल मार्कशीट और एलिजिबिलिटी सर्टिफिकेट देने की व्यवस्था की है"

आपको बता दें, CTET में दो पेपर होते हैं। पेपर I उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाता है जो कक्षा I से V तक के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं वहीं पेपर II उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाता है जो कक्षा  VI से  VIII तक के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं।

CTET 2024 RESULT: इन स्टेप्स को फॉलो कर डाउनलोड कर सकते हैं रिजल्ट

स्टेप 1-  सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाना होगा।

स्टेप 2- अब होम पेज पर ‘CTET January 2024 Result.’ लिंक पर क्लिक करना होगा ( बता दें लिंक रिजल्ट जारी होने के बाद एक्टिव कर दिया जाएगा)

स्टेप 3-  क्लिक करने पर, एक नया पेज खुलेगा जहां उम्मीदवारों को मांगी गई जानकारी दर्ज करनी होगी।

स्टेप 4-  अब सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 5-  रिजल्ट आपके सामने होगा। इसे डाउनलोड कर लीजिए और भविष्य के लिए प्रिंटआउट लेना न भूलें।

जानें- कितनी जा सकती है कट ऑफ

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) जनवरी 2024 के लिए सीटीईटी कट-ऑफ परिणाम के साथ जारी किया जाएगा। बता दें, जो उम्मीदवार  कैटेगरी वाइज कट ऑफ मार्क्स को पूरा करेंगे, उन्हें परीक्षा में सफल घोषित किया जाएगा।

- जनरल कैटेगरी  के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम योग्यता 60 प्रतिशत है, यानी उम्मीदवारों को पास होने के लिए 150 में से 90 अंक की जरूरत होगी।

- ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए सीबीएसई सीटेट में  55 प्रतिशत यानी जिसमें 150 में से 82 मार्क्स हासिल करने होंगे।

- वहीं अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC), या पीडब्ल्यूडी से संबंधित उम्मीदवारों को पास करने के लिए  न्यूनतम 55 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे, जिसके लिए 150 में से 82 अंक की आवश्यकता होगी।

Virtual Counsellor