ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCTET 2024: आवेदन फॉर्म भरने का आखिरी दिन आज, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

CTET 2024: आवेदन फॉर्म भरने का आखिरी दिन आज, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

CTET 2024: सीटीईटी जनवरी 2024 परीक्षा के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 27 नवंबर यानी आज है। बता दें, पहले फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 23 नवंबर थी। जिसे आगे बढ़ा दिया गया था। आइए जानते हैं कब तक कर सकते

CTET 2024: आवेदन फॉर्म भरने का आखिरी दिन आज, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 27 Nov 2023 09:18 AM
ऐप पर पढ़ें

CTET 2023: सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) 2024 का आयोजन  प्राथमिक और उच्च-प्राथमिक स्तरों पर पढ़ाने के लिए उम्मीदवारों की योग्यता का आकलन करने के लिए किया जाता है। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक इस परीक्षा के लिए आवेदन नहीं किया है, उन्हें बता दें, आवेदन की विंडो आज यानी 27 नवंबर को बंद हो जाएगी। ऐसे में उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है, वह आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

CTET 2024 के लिए आवेदन फॉर्म करेक्शन विंडो 28 नवंबर को खुलेगी और 2 दिसंबर को समाप्त होगी। CTET जनवरी 2024 का आयोजन 21 जनवरी को पूरे देश के 135 शहरों में किया जाएगा। परीक्षा 20 अलग-अलग भाषाओं में आयोजित की जाएगी। वहीं परीक्षा परिणाम फरवरी 2024 में घोषित किया जाएगा। वर्तमान में परीक्षा के परिणाम की तारीख जारी नहीं की गई है।

यहां जानें आवेदन फीस के बारे में

CTET पेपर I या पेपर II के लिए परीक्षा फीस जनरल ओबीसी (एनसीएल) उम्मीदवारों के लिए 1000 रुपये है। यदि कोई आवेदक पेपर I और पेपर II दोनों के लिए आवेदन कर रहा है, तो जमा किए जाने वाली आवे्दन फीस 1200 रुपये होगी।  CTET की परीक्षा लागत केवल SC, ST और PwD के लिए पेपर I या पेपर II के लिए 500 रुपये है। पेपर I और पेपर II दोनों के लिए आवेदन करते समय ऐसे उम्मीदवारों के लिए परीक्षा फीस 600 रुपये है।

बता दें,  सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) का आयोजन  पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (PGT), प्राइमरी टीचर (PRT) और ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (TGT) को चयनित करने के लिए किया जाता है। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में सफल होते हैं, उन्हें कक्षा पहली से पांचवी और कक्षा छठी से आठवीं तक के छात्रों को पढ़ाने का मौका मिलता है।  CTET परीक्षा का सर्टिफिकेट मिलने के बाद उम्मीदवार देश के किसी भी स्कूल में पढ़ा सकते हैं, चाहे वह प्राइवेट हो या सरकारी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें