DA Image
हिंदी न्यूज़ › करियर › CTET 2021: सीटीईटी के लिए सीबीएसई ने जारी किए मॉडल क्वेश्चन पेपर, यहां से करें डाउनलोड
करियर

CTET 2021: सीटीईटी के लिए सीबीएसई ने जारी किए मॉडल क्वेश्चन पेपर, यहां से करें डाउनलोड

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Saumya Tiwari
Sun, 26 Sep 2021 12:01 PM
CTET 2021: सीटीईटी के लिए सीबीएसई ने जारी किए मॉडल क्वेश्चन पेपर, यहां से करें डाउनलोड

सीबीएसई ने दिसंबर 2021- जनवरी 2021 के बीच आयोजित होने वाले सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) के लिए मॉडल क्वेश्चन पेपर जारी कर दिए हैं। मॉडल पेपर सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in से डाउनलोड किए जा सकते हैं।

अब तक, बोर्ड ने पेपर 1 और पेपर 2 के लिए मॉडल प्रश्न जारी किए हैं। सीबीएसई ने कहा है -"लैंग्वेज सेक्शन के लिए मॉडल प्रश्न पत्र बाद में अपलोड किए जाएंगे।" सीटीईटी कक्षा 1 से 8 तक शिक्षक के रूप में नियुक्ति के लिए एक उम्मीदवार की पात्रता निर्धारित करता है। इस साल सीटीईटी परीक्षा 16 दिसंबर से 13 जनवरी के बीच ऑनलाइन आयोजित की जाएगी।

इस लिंक से करें मॉडल पेपर डाउनलोड

CTET में दो पेपर शामिल होंगे: 

पेपर 1 उन लोगों के लिए होगा जो कक्षा 1 से 5 तक शिक्षक बनना चाहते हैं और पेपर 2 उनके लिए होगा जो कक्षा 6 से 8 के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं। जो उम्मीदवार दोनों स्तरों के शिक्षक बनने ती इच्छा रखते हैं उन्हें दोनों पेपरों के लिए उपस्थित होना अनिवार्य होगा।

पेपर 1 में बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, लैंग्वेज 1, लैंग्वेज 2, गणित और पर्यावरण अध्ययन के प्रश्न शामिल होंगे। पेपर 2 में बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, लैंग्वेज 1, लैंग्वेज 2, गणित और विज्ञान या सोशल स्टडीज या सोशल साइंस के प्रश्न शामिल होंगे।

संबंधित खबरें