ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCBSE CTET: सीटेट की आंसर की आज या कल में हो सकती है जारी

CBSE CTET: सीटेट की आंसर की आज या कल में हो सकती है जारी

ctet answer key: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 की आंसर की का इंतजार लाखों उम्मीदवार कर रहे हैं। ऐसा कहा जा रहा है कि आंसर की आज या कल कभी भी जारी की जा सकती है या फिर सीटीईटी की

CBSE CTET:  सीटेट की आंसर की आज या कल में हो सकती है जारी
Anuradha Pandeyलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 05 Feb 2024 03:36 PM
ऐप पर पढ़ें

ctet answer key: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CBSE CTET) आंसर की का इंतजार लाखों उम्मीदवार कर रहे हैं। ऐसा कहा जा रहा है कि आंसर की आज या कल कभी भी जारी की जा सकती है। दरअसल सीबीएसई डिजिटल मार्कशीट और एलिजिबिलिटी सर्टिफिकेट जारी करेगा। जो उम्मीदवार CBSE CTET परीक्षा में शामिल हुए हैं, वह मार्कशीट और एलिजिबिलिटी सर्टिफिकेट डिजीलॉकर से डाउनलोड कर सकते हैं। कहा जा रहा ता कि सीटीईटी के नतीजे 15 फरवरी में जारी किए जाएंगे, इसलिए आंसर की जल्द से जल्द जारी होनी चाहिए। उम्मीदवारों को प्रति प्रश्न के लिए 1,000 के रुपये फीस जमा करनी होगी। बता दें, बाद में उम्मीदवारों की ओर से प्राप्त ऑब्जेक्शन की समीक्षा की जाएगी। आंसर की आने के बाद इसके ऑब्जेक्शन भी भरे जाएंगे और फिर फाइनल आंसर की और नतीजे जारी किए जाएंगे। 21 जनवरी को परीक्षा हुई थी, इसलिए कहा जा रहा है कि आंसर की जल्द से जल्द जारी हो सकती है। 

सीटीईटी जनवरी परीक्षा के लिए लगभग 27 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था, जिसमें पेपर 1 (कक्षा 1-5) के लिए लगभग 9.58 लाख और पेपर 2 (कक्षा 6-8) परीक्षा के लिए लगभग 17.35 लाख उम्मीदवार शामिल थे।

बता दें, CBSE की ओर से ये परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। अब जनवरी के बाद फिर एग्जाम होना है, इसलिए आंसर की जारी होने के बाद ही दूसरी परीक्षा के फॉर्म निकलेंगे। आपको बता दें कि CTET में दो पेपर होते हैं। पेपर I उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाता है जो कक्षा I से V तक के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं वहीं पेपर II उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाता है जो कक्षा  VI से  VIII तक के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं।

 

 

Virtual Counsellor