DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

cbse : इस बार दो जुलाई से होंगी सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा

up board exam sample paper

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) इस बार छात्रों को परिणाम बदलने का मौका जल्द देगी। सीबीएसई 2019 के कंपार्टमेंट एग्जाम को दो सप्ताह पहले करा देगी, ताकि छात्रों के हाथ से आगे की पढ़ाई का मौका ना छूट जाए। सीबीएसई ने कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए सर्कुलर जारी कर दिया है। कंपार्टमेंट परीक्षा दो जुलाई से होंगी। 


अभी तक सीबीएसई की कंपार्टमेंट परीक्षाएं जुलाई के तीसरे सप्ताह में आयोजित कराई जाती रही हैं, लेकिन इस बार सीबीएसई ने इस व्यवस्था में बदलाव किया है। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज की ओर से जारी सर्कुलर में कहा गया है कि इस बार परीक्षाएं पहले कराई जाएंगी। 12वीं की सभी विषयों की कंपार्टमेंट परीक्षाएं दो जुलाई को होंगी। 10वीं की कंपार्टमेंट परीक्षाएं दो जुलाई से शुरू हो जाएंगी। जल्द ही इसका विस्तृत परीक्षा कार्यक्रम जारी किया जाएगा। सिटी कोऑर्डिनेटर रामानंद चौहान के अनुसार यह छात्रों के लिए अच्छा है। समय से परीक्षा होने के बाद छात्र आगे की पढ़ाई के बारे में सोच सकेंगे। कई बार कंपार्टमेंट परीक्षा को लेकर छात्र तनाव में रहते हैं। कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए प्रवेशपत्र जून के अंतिम सप्ताह में जारी होगा। विद्यार्थी इसे बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे। 

 

ऑनलाइन कराना होगा रजिस्ट्रेशन 
सीबीएसई बोर्ड परीक्षा देने वाले ऐसे छात्र, जो कंपार्टमेंट के लिए पात्र हैं। उन्हें कंपार्टमेंट का आवेदन सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर करना होगा। छात्रों को आवेदन के बाद हार्ड कॉपी और जरूरी दस्तावेज सीबीएसई रीजनल ऑफिस भेजने होंगे। 

यह कर सकते हैं अवेदन 
बारहवीं  : 12वीं की परीक्षा में एक विषय में फेल छात्र कंपार्टमेंट परीक्षा दे सकेंगे। मुख्य पांच विषय में से यदि दो में असफल हैं, तो ऐसे विद्यार्थी इस परीक्षा में शामिल नहीं हो सकते हैं।

दसवीं : सीबीएसई 10वीं के वह छात्र जिनकी किसी एक या दो विषय में कंपार्टमेंट है, वो किसी भी एक विषय की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:CBSE Compartmental Exam 2019 to be start since 2nd july