ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCBSE Term 1 Class 12th Exam: आज है 12वीं की मैथेमेटिक्स सब्जेक्ट की परीक्षा, ऐसा आएगा पेपर

CBSE Term 1 Class 12th Exam: आज है 12वीं की मैथेमेटिक्स सब्जेक्ट की परीक्षा, ऐसा आएगा पेपर

CBSE Class 12 Mathematics Paper: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) आज कक्षा 12वीं की मैथेमेटिक्स  का पेपर आयोजित करेगा। बोर्ड इस साल दो टर्म में परीक्षा आयोजित कर रहा है। कक्षा 12वीं के लिए...

CBSE Term 1 Class 12th Exam: आज है 12वीं की मैथेमेटिक्स सब्जेक्ट की परीक्षा, ऐसा आएगा पेपर
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 06 Dec 2021 08:26 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

CBSE Class 12 Mathematics Paper: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) आज कक्षा 12वीं की मैथेमेटिक्स  का पेपर आयोजित करेगा। बोर्ड इस साल दो टर्म में परीक्षा आयोजित कर रहा है। कक्षा 12वीं के लिए सीबीएसई की पहली परीक्षा 1 दिसंबर से शुरू हो गई है और 22 दिसंबर तक चलेगी। मैथेमेटिक्स के पेपर पैटर्न के अनुसार, टर्म 1 की परीक्षा कुल 40 अंकों के लिए 90 मिनट के लिए आयोजित की जाएगी।

टर्म 1 परीक्षा के प्रश्न पत्रों में मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन (MCQ) होंगे, जिसमें केस बेस्ड MCQs और MCQs assertion-रीजनिंग प्रकार पर होंगे। परीक्षा की अवधि 90 मिनट होगी और यह rationalised सिलेबस  के 50 प्रतिशत को कवर करेगा।

CBSE टर्म 1 कक्षा 12वीं मैथेमेटिक्स एग्जाम पैटर्न, मार्किंग स्किम

मैथेमेटिक्स में कक्षा 12 के प्रश्न पत्र में तीन सेक्शन होंगे - A, B और C। गणित के पेपर में तीनों सेक्शन अनिवार्य हैं। जबकि सेक्शन A और सेक्शन B में 20 MCQ होंगे, सेक्शन C में 10 होंगे। कुल 20 MCQ में से, प्रत्येक सेक्शन A और सेक्शन B में, छात्रों को केवल 16 प्रश्नों का प्रयास करना होगा, और सेक्शन C में 10 MCQ में केवल 8 प्रश्नों के उत्तर देने की आवश्यकता होगी। मैथेमेटिक्स के पेपर में सभी प्रश्न समान अंक के होंगे और नेगेटिव मार्किंग का कोई नियम नहीं है।


CBSE मैथेमेटिक्स  कक्षा 12वीं सैंपल पेपर: डायरेक्ट लिंक

CBSE मैथेमेटिक्स कक्षा 12वीं  मार्किंग स्किम : डायरेक्ट लिंक

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें