DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   करियर  ›  CBSE Class 12 Exam 2021: सीबीएसई 12वीं परीक्षा पर अभी कोई फैसला नहीं, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने दी सूचना

करियरCBSE Class 12 Exam 2021: सीबीएसई 12वीं परीक्षा पर अभी कोई फैसला नहीं, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने दी सूचना

भाषा ,नई दिल्लीPublished By: Alakha Singh
Fri, 14 May 2021 07:45 PM
CBSE Class 12 Exam 2021: सीबीएसई 12वीं परीक्षा पर अभी कोई फैसला नहीं, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने दी सूचना

CBSE Class 12 Exam 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने शुक्रवार को कहा कि 12वीं बोर्ड की लंबित परीक्षा को लेकर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है। कोविड-19 महामारी की वर्तमान स्थिति को देखते हुए छात्रों एवं अभिभावकों का एक वर्ग इस परीक्षा को रद्द करने की मांग कर रहा है।

सीबीएसई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, '' यह स्पष्ट किया जाता है कि 12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर ऐसा (रद्द करने संबंधी) कोई फैसला नहीं लिया गया है जिसके बारे में अटकलें लगाई जा रही हैं। उन्होंने कहा, '' इस मामले में कोई फैसला लिए जाने पर इसकी अधिकारिक रूप से जानकारी दी जाएगी।

अधिकारी इस संबंध में उन सवालों पर प्रतिक्रिया व्यक्त कर रहे थे जिसमें 12वीं बोर्ड परीक्षा लिए जाने या रद्द किए जाने की संभावना के बारे में पूछा गया था । हालांकि कोविड-19 महामारी के कारण छात्रों एवं अभिभावकों का एक वर्ग इस परीक्षा को रद्द करने की मांग कर रहा है।

उल्लेखनीय है कि बोर्ड ने कोविड-19 महामारी के मद्देनजर 14 अप्रैल को 10वीं बोर्ड परीक्षा रद्द करने और 12वीं बोर्ड परीक्षा स्थगित करने की घोषणा की थी । इस बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई्र एक उच्च स्तरीय बैठक में फैसला किया गया था। बोर्ड परीक्षा आमतौर पर हर साल फरवरी-मार्च महीने में आयोजित की जाती है जबकि इस साल इसका कार्यक्रम 4 मई से शुरू हो रहा था।

बोर्ड ने कहा था कि 12वीं बोर्ड परीक्षा स्थगित की जाती है और इसकी समीक्षा 1 जून के बाद की जाएगी तथा छात्रों को कम से कम 15 दिन पहले परीक्षा के बारे में नोटिस दिया जाएगा। वहीं, सीबीएसई ने इसी महीने 10वीं बोर्ड परीक्षा के संबंध में अंक देने की नीति की घोषणा की थी। इसके तहत प्रत्एक विषय में 20 अंक आंतरिक मूल्यांकन तथा 80 अंक वर्ष में हुए विभिन्न टेस्ट या परीक्षा में छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर दिए जाएंगे।

संबंधित खबरें