Saturday, January 22, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरCBSE Class 10 term-1 exams: आज से शुरू हुई कक्षा 10वीं के लिए परीक्षा, यहां पढ़ें गाइडलाइन

CBSE Class 10 term-1 exams: आज से शुरू हुई कक्षा 10वीं के लिए परीक्षा, यहां पढ़ें गाइडलाइन

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPriyanka Sharma
Tue, 30 Nov 2021 09:01 AM
CBSE Class 10 term-1 exams: आज से शुरू हुई कक्षा 10वीं के लिए परीक्षा, यहां पढ़ें गाइडलाइन

इस खबर को सुनें

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) आज से मेजर विषयों के लिए टर्म 1 कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित करेगा। परीक्षा 11 दिसंबर तक चलेगी। छात्र cbse.gov.in पर टर्म-1 एडमिट कार्ड देख सकते हैं। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए  छात्रों को अपने यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करना होगा। टर्म -1 परीक्षा में ऑब्जक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाएंगे और परीक्षा का समय 90 मिनट का होगा।बता दें, बिहार और झारखंड सहित पटना क्षेत्र में लगभग 2 लाख छात्रों ने 870 परीक्षा केंद्रों पर कक्षा 10 की परीक्षा लिखने के लिए आवेदन किया है। सोमवार को ही शहर के स्कूलों ने नए पैटर्न में प्रथम सत्र की परीक्षा आयोजित करने के लिए तैयारी पूरी कर ली थी।

ये है परीक्षा का समय

परीक्षा सुबह 11.30 बजे से शुरू होगी। छात्रों को प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए 20 मिनट और पेपर हल करने के लिए 90 मिनट का समय मिलेगा। टर्म 1 की परीक्षा में ऑब्जेक्टिव (MCQs) और assertion reasoning-type के विषय शामिल होंगे। सीबीएसई बोर्ड 2022 परीक्षा की अवधि 90 मिनट होगी और  जिसमें सीबीएसई सिलेबस के 50 प्रतिशत को कवर किया जाएगा।

सीबीएसई के सिटी कोऑर्डिनेटर  राजीव रंजन सिन्हा ने कहा, “सभी स्कूलों ने बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की तैयारी पूरी कर ली है। परीक्षा के निष्पक्ष संचालन को सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक स्कूल में पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए हैं और बोर्ड के अधिकारी परीक्षा केंद्रों पर औचक निरीक्षण कर सकते हैं। कक्षा 10 की टर्म 1 परीक्षा 8 दिसंबर को समाप्त होगी।

सीबीएसई ओएमआर शीट में सही उत्तर को काला करने के लिए छात्रों को नीले या काले बॉलपॉइंट पेन का उपयोग करना होगा। यदि छात्र ओएमआर शीट में गलत सर्कल को काला करते हैं, तो वे चार सर्कल के आगे दिए गए बॉक्स में सही उत्तर भर सकते हैं। छात्रों को बॉक्स में सही विकल्प ए, बी, सी या डी लिखना होगा। सीबीएसई बॉक्स में भरे गए उत्तर को अंतिम उत्तर मानेगा।

अंतरराष्ट्रीय या राष्ट्रीय खेल आयोजनों और अंतरराष्ट्रीय ओलंपियाड में भाग लेने वाले छात्रों के लिए और जो 1 बोर्ड परीक्षा में चूक गए हैं, बोर्ड बाद की तारीख में विशेष परीक्षा आयोजित करेगा। जो छात्र परीक्षाओं के दौरान कोरोना पॉजिटिव पाए जाते हैं, वह  टर्म 1 की परीक्षा नहीं दे सकते हैं, फाइनल परिणाम टर्म 2 परीक्षा पर आधारित होगा।

सीबीएसई ने पहले कक्षा 10, 12 के सैंपल पेपर और टर्म- I परीक्षाओं 2021-22 के लिए मार्किंग स्कीम जारी की थी। जिन छात्रों को परीक्षा में शामिल होना है, वे इसे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर देख सकते हैं।

 

epaper

संबंधित खबरें