DA Image
3 अप्रैल, 2020|12:15|IST

अगली स्टोरी

CBSE Class 10 Hindi exam 2020: कल है सीबीएसई 10वीं क्लास का हिंदी का पेपर, यहां देखें सीबीएसई के सैंपल पेपर

cbse exam

सीबीएसई की 10वीं क्लास की हिंदी की परीक्षा 29 फरवरी को आयोजित होगी। आपको बता दें कि उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुई हिंसा के कारण , 28 और 29 फरवरी की सीबीएसई परीक्षा फिलहाल स्थगित कर दी गई है, लेकिन शेष दिल्ली में परीक्षा अपने शेड्यूल के मुताबिक होगी। 

परीक्षा की तैयारी के लिए सीबीएसई पहले ही सैंपल पेपर जारी कर चुका है। स्टूडेंट्स इस सैंपल पेपर से मार्किंग स्कीम के तहत तैयारी कर सकते हैं। 

CBSE Class 10 Hindi exam 2020: यहां देखें हिंदी का सैंपल पेपर

आपको बता दें कि हिंदी एक स्कोर करने वाला विषय है। अगर अच्छे से तैयारी की जाए तो स्टूडेंट्स इसमें अच्छे मार्क्स ला सकते हैं। लास्ट मिनट में स्टूडेंटस को पूरा सिलेबस कवर करने के बारे में छोड़कतर महत्वपूर्ण टॉपिक्स को कवर करना चाहिए। सबसे पहले ज्यादा अंक वाले टॉपिक्स पर फोकस करें और उसके बाद कम अंक वाले टॉपिक्स पर फोकस करना चाहिए।

एक्सपर्ट की मानें तो परीक्षा के लिए कॉन्फिडेंट रहिए। यह आपकी रिलेक्स रहने में मदद करेगा। इस तरह से आपने जो याद किया है वो जल्दी से दिमाग में आ जाएगा। स्ट्रेस लेने से जो याद किया है वो भी भूल जाएंगे। परीक्षा के लिए आप सैंपल पेपर से तैयारी करें, इससे आप अपनी गलतियों में सुधार भी कर सकते हैं।

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:CBSE Class 10 Hindi exam 2020: Tomorrow is CBSE 10th class Hindi paper see CBSE sample paper here