DA Image
20 जनवरी, 2021|7:54|IST

अगली स्टोरी

CBSE Class 10, 12 exam date: मार्च के तीसरे सप्ताह से शुरू हो सकती हैं सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं

cbse 12th practical and main exams 2021

CBSE Class 10, 12 exam date: कोरोना महामारी के चलते बोर्ड परीक्षाओं पर असमंजस की स्थिति है। किसी भी बोर्ड ने परीक्षाओं की तिथि की घोषणा अबतक नहीं की है। हालांकि सीबीएसई बोर्ड की ओर से मार्च के तीसरे सप्ताह से बोर्ड परीक्षाओं की शुरुआत की जा सकती है।

विदित हो कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने फरवरी व मार्च में संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) आयोजित करने की घोषणा कर दी है। जेईई के जारी परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार, फेज वन की परीक्षा फरवरी अंतिम सप्ताह और फेज 2 की परीक्षा मार्च के दूसरे सप्ताह व तीसरे सप्ताह में होगी। जेईई की परीक्षा को देखते हुए सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षाओं की तिथि आगे बढ़ा दी है। जेईई परीक्षा समाप्त होने तक सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित नहीं होंगी।

विद्यार्थियों को मिल सकेगा तैयारी का पर्याप्त समय
सीबीएसई द्वारा मार्च के तृतीय या अंतिम सप्ताह से बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करने से विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा। इससे न सिर्फ जेईई परीक्षा, बल्कि बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए भी पर्याप्त समय मिल जाएगा। इधर, सीबीएसई को सिलेबस रिवाइज करने के लिए भी पर्याप्त समय मिल जाएगा। पर फिलहाल अबतक सीबीएसई की ओर से बोर्ड परीक्षा की तिथि को लेकर कोई अधिसूचना जारी नहीं की गई है।

सीबीएसई की रीजनल को-ऑर्डिनेटर, प्रज्ञा सिंह ने कहा, "फिलहाल बोर्ड परीक्षा को लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि बोर्ड से नहीं की गई है, पर जेईई की परीक्षा फरवरी व मार्च में होगी। जेईई की परीक्षा के बाद ही बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन होगा। संभवतः मार्च के तीसरे या अंतिम सप्ताह से परीक्षाएं शुरू की जा सकती हैं।"

-

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:CBSE Class 10 12 exam date: CBSE board examinations can start from third week of March