ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरसीबीएसई ने कक्षा 9वीं और 11वीं का करिकुलम बदला, इन विषयों को हटाया गया

सीबीएसई ने कक्षा 9वीं और 11वीं का करिकुलम बदला, इन विषयों को हटाया गया

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) शैक्षणिक सत्र 2018-19 से 9वीं और 11वीं कक्षा के करिकुलम में बड़ा बदलाव करने जा रही है। इसके तहत दोनों कक्षाओं से तीन-तीन ऐच्छिक विषयों को हटा लिया गया है।...

सीबीएसई ने कक्षा 9वीं और 11वीं का करिकुलम बदला, इन विषयों को हटाया गया
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 14 Mar 2018 04:05 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) शैक्षणिक सत्र 2018-19 से 9वीं और 11वीं कक्षा के करिकुलम में बड़ा बदलाव करने जा रही है। इसके तहत दोनों कक्षाओं से तीन-तीन ऐच्छिक विषयों को हटा लिया गया है। सीबीएसई बोर्ड ने खुद से संबद्ध विद्यालयों को 9 मार्च को एक चिट्ठी जारी कर यह जानकारी दी।
बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि करिकुलम में किए जा रहे इन बदलावों से बच्चों को दी जा रही शिक्षा अधिक रोजगारोन्मुखी हो पायेगी। सीबीएसई बोर्ड ने अपने आधिकारिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर सर्कुलर जारी कर सभी स्कूलों से कहा है कि नौवीं कक्षा में छात्रों द्वारा लिए जाने वाले विषय इंग्लिश कम्युनिकेटिव को शैक्षणिक सत्र 2018-19 के सिलेबस से हटा लिया गया है। इसके अलाव बोर्ड ने नौवीं कक्षा के सिलेबस से कई अन्य विषयों को भी हटाया है। साथ ही 11वीं कक्षा के सिलेबस से भी कई  ऐच्छिक विषयों को हटाया गया है। साथ ही कई विषयों को नाम भी बदले गए हैं। वहीं 11वीं कक्षा के नए करिकुलम में तीन एच्छिक विषयों को समानांतर वोकेशनल विषयों के साथ विलय किया गया है। सीबीएसई का यह सर्कुलर ऐसे समय में आया है जब केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय पहले ही पहली से 12वीं कक्षा तक के सिलेबस के घटाकर आधा करने का फरमान सुना चुका है।

वर्तमान छात्र चुन सकते हैं ये विषय 
सीबीएसई सर्कुलर के मुताबिक, सभी स्कूलों से कहा गया है कि वे छात्रों को इन ऐच्छिक विषयों को इस साल से नहीं चुनने दें। लेकिन जो छात्र वर्तमान में नौवीं और ग्यारवीं कक्षा में पढ़ाई कर रहे हैं वे 10वीं और 12वीं कक्षा में बंद किए गए जा रहे इन ऐच्छिक विषयों को चुन सकते हैं। सीबीएसई का यह सर्कुलर ऐसे समय में आया है जब केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय पहले ही पहली से 12वीं कक्षा तक के सिलेबस के घटाकर आधा करने का फरमान सुना चुका है।

नौवीं कक्षा से हटाये गए विषय 
- इंग्लिश कम्युनिकेटिव (कोड 101)
- इंफॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी (कोड 166)
- ई-पब्लिशिंग एंड ई-ऑफिस ( कोड 354 और 454)

11वीं कक्षा से हटाये गए विषय
- डांस - मोहिनीअट्टम (कोड 062)
- मल्टीमीडिया एंड वेब टेक्नोलॉजी (कोड 067)
- इंग्लिश इलेक्टिव (कोड 101)

इन विषयों का हुआ विलय
- एग्रीकल्चर (कोड 068)
- फैशन स्टडीज (कोड 053)
- मास मीडिया स्टडीज (कोड 072)

इन विषयों के बदले गए नाम
- संस्कृत कम्युनिकेटिव (कोड 122) का नाम बदलकर संस्कृत किया गया
- फाउंडेशंस ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (कोड 165) का नाम बदलकर कंप्यूटर एप्लीकेशंस किया गया
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें