ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCBSE बोर्ड में बचे हैं गिनती के दिन, जान लीजिए कैसे मैनेज करें टाइम, ताकि पेपर में आ सके अच्छे मार्क्स

CBSE बोर्ड में बचे हैं गिनती के दिन, जान लीजिए कैसे मैनेज करें टाइम, ताकि पेपर में आ सके अच्छे मार्क्स

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा शुरू होने में कम दिन बाकी है, अगर अभी भी आपकी तैयारी अधूरी है तो जान लीजिए उन टिप्स के बारे में जिन्हें फॉलो करने के बाद आप परीक्षा में अच्छे मार्क्स हासिल कर सकते हैं। आइए जान

CBSE बोर्ड में बचे हैं गिनती के दिन, जान लीजिए कैसे मैनेज करें टाइम, ताकि पेपर में आ सके अच्छे मार्क्स
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 28 Jan 2024 09:15 PM
ऐप पर पढ़ें

CBSE board exams 2024: सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होने वाली है और जैसे- जैसे दिन बीत रहे हैं, परीक्षा का समय नजदीक आ रहा है। जिन छात्रों ने अभी तक अपना सिलेबस पूरा रिवाइज नहीं किया है वही जान सकते हैं कि इस समय उन्हें कितनी टेंशन हो रही होगी। इस बात को सोचते हुए हम छात्रों के लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं, जिन्हें फॉलो करने पर टाइम को सही तरह से मैनेज किया जा सकता है और फाइनल परीक्षा के दौरान वह काफी समय बचा सकते हैं।

केआईआईटी वर्ल्ड स्कूल गुरुग्राम की प्रिंसिपल डॉ. नीलिमा कामराह ने टाइम मैनेजमेंट से जुड़े कुछ जरूरी टिप्स दिए हैं। आइए इनपर नजर डालते हैं।

- अपने दिन का एक शेड्यूल बनाएं

प्रिंसिपल डॉ. नीलिमा ने कहा, छात्रों के लिए सबसे जरूरी है कि वह पहले अपने दिन का एक शेड्यूल तैयार करें। जिसमें पढ़ने, खाने- पीने, खेलने- कूदने और आराम करने का समय फिक्स हो। वहीं जब पढ़ाई के लिए शेड्यूल बनाएं तो उन विषयों को दिमाग में जरूर रखें, जिनमें आप कमजोर हैं। क्योंकि इन विषयों की तैयारी के लिए आपको अधिक समय की जरूरत होगी।

- सिलेबस को बांट लीजिए।

पूरा सिलेबस एक साथ लेकर बैठना और उसकी तैयारी शुरू कर देना समझदारी का काम नहीं है। प्रिंसिपल डॉ. नीलिमा ने सलाह देते हुए कहा है कि सबसे पहले छात्रों को अपना सिलेबस दो हिस्सों में बांट लेना चाहिए। फिर विषयों को चैप्टर्स में विभाजित करें और उनके महत्व के आधार पर समय अलॉट करें। उन विषयों को प्राथमिकता दें जिसमें सबसे अधिक मार्क्स के प्रश्न पूछे जा सकते हैं।

- लिखने की प्रैक्टिस करें

बोर्ड परीक्षा में लिखना होगा। इसलिए सैंपल पेपर, पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों और मॉक टेस्ट के साथ नियमित रूप से लिखने की प्रैक्टिस करें, ताकि आपकी स्पीड बढ़ जाएं। बता दें, आप उसी पेन से लिखने की प्रैक्टिस करें जिससे आप फाइनल परीक्षा में लिखने वाले हैं।

- CBSE बोर्ड के सैंपल पेपर देखने के लिए यहां करें क्लिक

- जो प्रश्न आते हैं, उन्हें पहले सॉल्व करें

परीक्षा के दौरान, अपने आत्मविश्वास के स्तर को बढ़ाने के लिए उन प्रश्नों को प्राथमिकता दें, जिनका उत्तर आप सबसे पहले दे सकते हैं। इसकी प्रैक्टिस आज से ही शुरू कर दे। फाइनल परीक्षा में इन जैसे प्रश्नों का उत्तर देकर आप काफी समय मैनेज कर सकते हैं।

Virtual Counsellor