ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCBSE Board Practicals 2024: प्राइवेट छात्रों के लिए दिशानिर्देश जारी, 15 फरवरी से शुरू होगी परीक्षा

CBSE Board Practicals 2024: प्राइवेट छात्रों के लिए दिशानिर्देश जारी, 15 फरवरी से शुरू होगी परीक्षा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने प्राइवेट छात्रों के लिए प्रैक्टिकल बोर्ड परीक्षा 2024 के दिशानिर्देश जारी किए हैं। कक्षा 10वीं-12वीं सीबीएसई बोर्ड परीक्षा का आयोजन 15 फरवरी से किया जाना है।

CBSE Board Practicals 2024: प्राइवेट छात्रों के लिए दिशानिर्देश जारी, 15 फरवरी से शुरू होगी परीक्षा
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 09 Feb 2024 05:50 PM
ऐप पर पढ़ें

CBSE Board Practicals 2024:  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने प्रैक्टिकल बोर्ड परीक्षा 2024 से जुड़े दिशानिर्देशों का एक सेट जारी किया। बता दें, ये निर्देश प्राइवेट छात्रों के लिए जारी किए गए हैं। शेड्यूल के अनुसार, सीबीएसई प्रैक्टिकल बोर्ड परीक्षा का आयोजन 15 फरवरी से 15 मार्च तक किया जाएगा। प्राइवेट छात्र  सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर दिशानिर्देशों का सेट देख सकते हैं।

प्रैक्टिकल बोर्ड परीक्षाओं के  निर्देशों में परीक्षा स्थल के बारे में डिटेल्स,, बाहरी परीक्षकों की नियुक्ति कब की जाएगी, छात्रों और स्कूलों को कैसे तैयार किया जाए, परीक्षा के दिनों में क्या करना है समेत आदि जानकारी दी गई है।

आधिकारिक नोटिस के अनुसार, 2023 के छात्र जो रिपीट इन प्रैक्टिकल (आरपी), रिपीट इन थ्योरी और प्रैक्टिकल बोथ (आरबी) या अनुपस्थिति जैसे कारणों से प्रैक्टिकल अंक प्राप्त करने में असमर्थ थे, उन्हें इस वर्ष प्रैक्टिकल परीक्षा देनी होगी। इसी तरह, 2022 के छात्र जो समान परिस्थितियों का सामना करते हैं, उन्हें इन प्रैक्टिकल में भाग लेना चाहिए। इसके अलावा 2021 और उससे पहले के वर्षों के छात्र जिन्होंने पूरे विषयों  के लिए प्राइवेट कैटेगरी में आवेदन किया था, उन्हें अपने संबंधित विषयों में प्रैक्टिकल मूल्यांकन पूरा करना होगा।

बोर्ड के निर्देशों के अनुसार, प्राइवेट छात्रों की प्रैक्टिकल परीक्षाएं उन्हीं परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएंगी जिनका उपयोग थ्योरी परीक्षाओं के लिए किया जाता है। सीबीएसई क्षेत्रीय कार्यालय बाहरी परीक्षकों की नियुक्ति करेंगे, जबकि आंतरिक परीक्षकों की नियुक्ति स्कूलों द्वारा की जाएगी।

बता दें,  परीक्षा केंद्र अधीक्षक उन सभी छात्रों की लिस्ट के बारे में सूचित करेगा, जिनकी प्रैक्टिकल परीक्षाएं कक्षा और सब्जेक्ट वाइज आयोजित की जाएंगी। परीक्षा केंद्र अधीक्षक आवश्यकतानुसार बाहरी परीक्षकों की नियुक्ति की व्यवस्था करने के लिए पहले ही क्षेत्रीय कार्यालय से संपर्क करेंगे। वहीं किसी भी परिस्थिति में परीक्षा केन्द्र के केन्द्राधीक्षक स्वयं बाह्य परीक्षकों की नियुक्ति नहीं करेंगे। बता दें, प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तारीख और समय बाहरी परीक्षक की उपलब्धता, परीक्षार्थी की सुविधा और डेटशीट के आधार पर निर्धारित की जाएगी।

 

Virtual Counsellor