ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCBSE Board Exams 2022: सीबीएसई की कॉपियों का मूल्यांकन शुरू, रिजल्ट भी जल्द आएगा

CBSE Board Exams 2022: सीबीएसई की कॉपियों का मूल्यांकन शुरू, रिजल्ट भी जल्द आएगा

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) की जारी हाईस्कूल और इंटर की टर्म दो बोर्ड परीक्षा के साथ ही उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन भी शुरू हो गया है। विषयवार मूल्न्यांकन केन्द्रों का निर्धारण किया गय

CBSE Board Exams 2022: सीबीएसई की कॉपियों का मूल्यांकन शुरू, रिजल्ट भी जल्द आएगा
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 18 May 2022 06:36 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) की 10वीं और 12वीं की टर्म दो बोर्ड परीक्षा अभी हो रही हैं लेकिन इसके साथ बोर्ड ने कॉपी चेंकिंग का कार्य भी शुरू कर दिया। कॉपियों की चेंकिंग भी परीक्षाओं के साथ की जा रही है, जिससे रिजल्ट जल्द जारी करने में मदद मिलेगी। सीबीएसई ने कॉपी चेंकिंग के लिए केंद्र बनाने शिरू कर दिए, जहां शिक्षक कॉपियों की चेंकिंग कर सकेंगे।  आपको बता दें कि सीबीएसई हाईस्कूल और इंटर टर्म दो की परीक्षाएं 26 अप्रैल से शुरू हो चुकी हैं। सीबीएसई 10वीं की परीक्षाएं 24 मई एवं इंटर की परीक्षाएं 15 जून को खत्म हो जाएंगी। परीक्षाएं खत्म होने के कुछ ही समय तक मूल्यांकन चलेगा, उसके बाद रिजल्ट की तैयारी शुरू हो जाएगी।  

एक शिक्षक पर प्रतिदिन 30 उत्तर पुस्तिकाओं का जिम्मा

एक शिक्षक प्रतिदिन 30 उत्तर पुस्तिकाओं को जांच रहे हैं।  एक मूल्यांकन केन्द्र पर एक ही विषय की कॉपियां जांची जा रही है। जिन विषयों की परीक्षाएं पूरी होती जा रही है, उनका मूल्यांकन शुरू कर दिया जा रहा है ताकि समय पर परिणाम जारी हो।

Virtual Counsellor