ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCBSE Board Exams 2022 : सीबीएसई ने परीक्षार्थियों के लिए व्यवस्था मजबूत रखने का दिया निर्देश

CBSE Board Exams 2022 : सीबीएसई ने परीक्षार्थियों के लिए व्यवस्था मजबूत रखने का दिया निर्देश

CBSE Board Exams 2022 : एक बार फिर बढ़ रहे कोरोना संक्रमण और गर्मी के प्रकोप को देखते हुए सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा को लेकर दोबारा गाइडलाइन जारी की है। बोर्ड ने कहा है कि किसी भी परिस्थिति में विद्यार्

CBSE Board Exams 2022 : सीबीएसई ने परीक्षार्थियों के लिए व्यवस्था मजबूत रखने का दिया निर्देश
वरीय संवाददाता,रांचीWed, 04 May 2022 04:55 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

एक बार फिर बढ़ रहे कोरोना संक्रमण और गर्मी के प्रकोप को देखते हुए सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा को लेकर दोबारा गाइडलाइन जारी की है। बोर्ड ने कहा है कि किसी भी परिस्थिति में विद्यार्थी व्यवस्था को लेकर पैनिक न हों, इसका ख्याल व्यवस्थापकों को रखना है। परीक्षार्थियों के लिए पानी, सेनेटाइजर के साथ बिजली और वेंटिलेटर सहित अन्य व्यवस्था को मजबूत रखने के निर्देश दिए गए हैं।

स्कूलों को भेजे गए दिशा-निर्देश के अनुसार जिस कक्षा में परीक्षार्थी बैठ रहे हैं, उसमें सीधी धूप नहीं आनी चाहिए। सभी केंद्रों के व्यवस्थापकों को इस बात का ध्यान रखना है। एक कक्षा में अधिकतम 18 विद्यार्थियों के ही बैठने की व्यवस्था होनी चाहिए। चूंकि बोर्ड की परीक्षा पहली बार अप्रैल और मई महीने में ली जा रही है, इसलिए बोर्ड व्यवस्था को लेकर गंभीर है। सीबीएसई की 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा 26 अप्रैल से शुरू हो चुकी है। 10वीं की परीक्षा 24 मईतक और 12वीं की परीक्षा 15 जून तक चलेगी। बोर्ड ने 26 अप्रैल से पहले पहली गाइडलाइन जारी की थी।

5000 रुपये प्रति परीक्षा केंद्र दिए

  • परीक्षार्थियों की व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के लिए सीबीएसई बोर्ड ने प्रति परीक्षा केंद्र को 5000 रुपये भेजे हैं। इसमें पानी के लिए दो रुपये प्रति छात्र निर्धारित हैं। रांची जोन के सीबीएसई को-ऑर्डिनेटर सह डीपीएस के प्राचार्य डॉ राम सिंह ने कहा कि बोर्ड की ओर से पुनः रिमाइंडर भेजकर निर्देश दिए गए हैं, जिसका पालन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अपने स्कूल में उन्होंने कुछ कर्मियों को अतिरिक्त रखा है, ताकि बच्चों को कक्षाओं में ही पानी मिल सके। हर फ्लोर पर सेनेटाइजर रखे गए हैं। परीक्षा से पहले और बाद में भी डेस्क को सेनेटाइज कराया जा रहा है।

रांची जोन के 42 केंद्रों में चल रही है परीक्षा

  • रांची जोन के 42 केंद्रों में परीक्षा चल रही है। रांची जोन में गुमला, सिमडेगा, लोहरदगा, खूंटी, रांची, लातेहार और पलामू जिला आते हैं। इसमें 10वीं में 12 हजार से अधिक विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। वहीं 12वीं में 10 हजार सेअधिक परीक्षार्थी शामिल हैं।

सीबीएसई के रांची जोन के को-ऑर्डिनेटर डॉ. राम सिंह ने कहा कि बोर्ड ने दोबारा गाइडलाइन भेजी है, जिसके अनुसार व्यवस्था को और दुरुस्ट करने की बात कही गई है। रांची जोन के स्कूलों में व्यवस्था संबंधी निर्देश दिए गए हैं। परीक्षा अच्छे माहौल में चल रही है। परीक्षार्थियों को किसी तरह की परेशानी नहीं होने दी जाएगी। उन्हें बस ध्नाय देना चाहिए कि वे 9.30 बजे से पहले सेंटर पहुंचे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें