ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCBSE class 12th result: समय पर आएगा CBSE 12वीं का रिजल्ट-प्रकाश जावड़ेकर

CBSE class 12th result: समय पर आएगा CBSE 12वीं का रिजल्ट-प्रकाश जावड़ेकर

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावेड़कर ने कहा है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) का 12वीं क्लास का रिजल्ट समय पर घोषित होगा। उन्होंने सीबीएसई के सभी स्टूडेंट्स को आश्वासन देते हुए कहा...

CBSE class 12th result: समय पर आएगा CBSE 12वीं का रिजल्ट-प्रकाश जावड़ेकर
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली,Thu, 25 May 2017 03:47 PM
ऐप पर पढ़ें

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावेड़कर ने कहा है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) का 12वीं क्लास का रिजल्ट समय पर घोषित होगा। उन्होंने सीबीएसई के सभी स्टूडेंट्स को आश्वासन देते हुए कहा है कि 2017 में परीक्षा देने वाले किसी भी छात्र के साथ किसी तरह का अन्याय नहीं होगा। दिल्ली हाई कोर्ट के सीबीएसई को मॉडरेशन पॉलिसी पर दिए गए उनके निर्देशों के बाद उन्होंने यह बयान दिया है। 

आपको बता दें कि बुधवार को मानव संसाधन विकास मंत्रालय बैठक भी कर चुका है। इससे पहले कहा जा रहा था कि मॉडरेशन पॉलिसी पर दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सरकार सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दे सकती है।  ऐसा होने पर सीबीएसई 12वीं की परीक्षाओं के रिजल्ट में देरी हो सकती है।रिजल्ट में परिणाम में देरी ने छात्रों के साथ अभिभावकों की चिंता भी बढ़ी हुई है।  दरअसल, डीयू समेत कई यूनिवर्सिटीज में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। ऐसे में परिणाम में देरी से छात्रों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

क्या है मॉडरेशन नीति : मॉडरेशन नीति के तहत परीक्षार्थियों को मुश्किल सवालों के लिए ग्रेस नंबर दिए जाते हैं। मॉडरेशन नीति के अनुसार परीक्षार्थियों को किसी विषय में कठिन सवालों को लेकर 15% अतिरिक्त अंक दिए जाते हैं। सूत्रों के अनुसार, सीबीएसई ने अधिक नंबर हासिल करने वाले उम्मीदवारों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर यह फैसला लिया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें