ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCBSE Board Exam: क्या प्रश्नपत्र में सिलेबस के बाहर से आ रहे हैं प्रश्न ? समस्या के हल को सीबीएसई ने जारी किए नए नियम

CBSE Board Exam: क्या प्रश्नपत्र में सिलेबस के बाहर से आ रहे हैं प्रश्न ? समस्या के हल को सीबीएसई ने जारी किए नए नियम

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में यदि प्रश्नपत्र में प्रिंटिंग मिस्टेक हो या पाठ्यक्रम से बाहर का प्रश्न हो अब इन दिक्कतों को लेकर छात्रों को चिंतित होने की जरूरत है। समस्या के समाधान के लिए सीबीएसई की ओर से

CBSE Board Exam: क्या प्रश्नपत्र में सिलेबस के बाहर से आ रहे हैं प्रश्न ? समस्या के हल को सीबीएसई ने जारी किए नए नियम
Alakha Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 23 Feb 2024 07:36 AM
ऐप पर पढ़ें

CBSE Class 10, 12 Exam 2024: यदि आप या आपक का कोई परिचित सीबीएसई बोर्ड की 10वीं या 12वीं परीक्षा में भाग ले रहा है तो  आपके लिए यह महत्वपू्र्ण खबर है। बोर्ड परीक्षा में यदि पाठ्यक्रम से बाहर से या प्रश्न में कोई गलती है तो इसे लेकर चिंतित होने की जरूरत नहीं है। सीबीएसई ने इसके लिए नया प्रोटोकॉल जारी किया है जिससे कि बोर्ड परीक्षा 2024 के दौरान ऐसी समस्या पर का समाधान निकाला जा सके।

सीबीएसई बोर्ड की सैद्धांतिक परीक्षाएं चल रही हैं। ऐसे में परीक्षा में कभी यदि छात्रों को आउट ऑफ सिलेबस या गलत प्रश्न दिख जाता है तो उनके मन में चिंता बढ़ जाती है। हालांकि बोर्ड ने इस समस्या से निपटने के लिए तरीका ढूंढ़ निकाला है। अब सीबीएसई के नए प्रोटोकॉल के अनुसार, अपनी समस्या को लेकर आवाज उठा सकते हैं।

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा गलत प्रश्न आने पर अपनाएं ये उपाय:
- परीक्षा में दिए गए प्रश्नपत्र में यदि कोई प्रश्न आउट ऑफ सिलेबस या प्रश्नपत्र में कोई गलत प्रश्न पूछा जाए तो इस संबंध में छात्र परीक्षक को सूचित  करें। प्रश्नपत्र में किसी प्रकार की गड़बड़ी पाई जाती है तो इसके बारे में भी सूचित करें।
- छात्रों से इस प्रकार की शिकायत मिलने के बाद परीक्षक संबंधित बोर्ड के अधिकारियों को सूचित करेंगे।
- समानता को ध्यान में रखते हुए बोर्ड नया मूल्यांकन सिस्टम विकसित करेगा। अपडेटेड प्रोटोकॉल के अनुसार, कक्षा 10 और 12 के शिक्षकों की ओर से दी जाने वाली सूचनाओं के अनुसार ही मूल्यांकन व्यवस्था निर्धारित की जाएगी।
- बोर्ड ने स्कूलों को निर्देश दिया हुआ है कि इस संबंध में प्रश्नपत्र को रिव्यू रिपोर्ट के साथ सीबीएसई को भेज दिया जाए।
- बोर्ड ने यह भी तय किया है कि बोर्ड को यह सूचना परीक्षा के दिन ही निश्चित रूप से भेज दी जाए।
- इस रिपोर्ट के अनुसार, परीक्षा का कठिनाई स्तर, पेपर में कोई गलती या प्रिंट क्वॉलिटी को लेकर हो चाहे पाठ्यक्रम से बाहर का प्रश्नपत्र हो इसकी रिपोर्ट भी उसी दिन भेज दी जाए।

आपको बता दें कि सीबीएसई कक्षा 10, 12 की परीक्षाएं 15 फरवरी को देशभर के परीक्षा केंद्रों और 26 देशों में शुरू हुई थीं। सीबीएसई के अनुसार, इस साल 10वीं, 12वीं में करीब 39 लाख छात्र-छात्राएं भाग ले रहे हैं। सीबीएसई कक्षा 10 की परीक्षा 2024 13 मार्च 2024 को समाप्त होंगी और 12वीं की परीक्षाएं 2 अप्रैल 2024 को पूरी होंगी। पिछले वर्ष सीबीएसई 10वीं, 12वीं में कुल 38.82 लाख छात्रों ने भाग लिया था।
 

Virtual Counsellor