ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCBSE:पिछले सालों की तुलना में लंबा और कठिन रहा फिजिक्स का पेपर, इस सेक्शन में अटके छात्र, जानें रिएक्शन

CBSE:पिछले सालों की तुलना में लंबा और कठिन रहा फिजिक्स का पेपर, इस सेक्शन में अटके छात्र, जानें रिएक्शन

CBSE की कक्षा 12वीं की फिजिक्स का पेपर सुबह 10:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक आयोजित किया गया है। परीक्षा का स्तर पिछले कई सालों के मुताबिक कठिन बताया गया है। आइए जानते हैं क्या है छात्रों के रिएक्शन

CBSE:पिछले सालों की तुलना में लंबा और कठिन रहा फिजिक्स का पेपर, इस सेक्शन में अटके छात्र, जानें रिएक्शन
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 04 Mar 2024 09:18 PM
ऐप पर पढ़ें

CBSE Board Exam 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने आज, 4 मार्च को साइंस स्ट्रीम के छात्रों के लिए कक्षा 12वीं की फिजिक्स का पेपर आयोजित किया। यह पेपर सुबह 10:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक आयोजित किया गया था। बता दें, इस साल की फिजिक्स की परीक्षा पिछले कई सालों की तुलना में कठिन आया है।

एलपीएस, साउथ सिटी ब्रांच की छात्र आदित्य बाजपेयी ने बताया, फिजिक्स का पेपर काफी लैंदी यानी लंबा था। जिस कारण पेपर को हल करने के लिए मिला समय कम लग रहा था। कुल मिलाकर पेपर का स्तर अच्छा था, लेकिन अंत में रिवीजन के लिए समय नहीं बचा। दूसरी छात्रा दिशा चिलानी ने बताया,  फिजिक्स के पेपर का स्तर कठिन था। खासकर एमसीक्यू और एस्सेशन रीजन क्वेश्चन सेक्शन से कठिन प्रश्न पूछे गए थे। बाकी पेपर अच्छा था, वहीं दिए गए समय में मैं पेपर पूरा करने में कामयाब रही।

लिपिका चारू ने बताया, फिजिक्स के प्रश्न पत्र में सेक्शन D और E में पूछे जाने वाले प्रश्न आसान थे। वहीं मुझे एमसीक्यू के प्रश्नों करने में कठिनाई का सामना करना पड़ा क्योंकि वे काफी मुश्किल ट्रिकी थे।

एलपीएस, सेक्टर I के छात्र अजय कुमार ने कहा, फिजिक्स का पेपर काफी कठिन और लंबा था। सेक्शन E स्कोरिंग था और कुछ एमसीक्यू के अलावा सेक्शन A भी अच्छा था। वहीं सेक्शन B और  C में पूछे जाने वाले प्रश्न कठिन थे।B और  C सेक्शन में न्यूमेरिकल एंड कांसेप्चुअल के प्रश्न  पूछे गए थे।  जिसमें केस स्टडी की संख्या अधिक थी।

आपको बता दें, फिजिक्स थ्योरी पेपर 70 मार्क्स के लिए आयोजित किया गया है। जिसमें पांच सेक्शन यानी  A, B, C, D और E में प्रश्न पूछे गए हैं। सेक्शन  A में  1 मार्क्स के एमसीक्यू और एस्सेशन रीजन क्वेश्चन प्रश्न, सेक्शन B में दो-दो मार्क्स के पांच प्रश्न हैं, सेक्शन C में तीन मार्क्स के 7 प्रश्न हैं, सेक्शन D में चार मार्क्स के दो केस-स्टडी प्रश्न और सेक्शन E में पांच मार्क्स  के तीन लॉन्ग टाइप आंसर प्रश्न पूछे गए थे। इसी के साथ परीक्षा में छात्रों को कैलकुलेटर का इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं दी गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें