CBSE Board Exam 2018: know success tips from cbse class 12 second topper - Tips: CBSE Board Class 12 Exam 2017 की सेकेंड टॉपर से जानिए कैसे करें तैयारी DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Tips: CBSE Board Class 12 Exam 2017 की सेकेंड टॉपर से जानिए कैसे करें तैयारी

All India science topper (2017) Bhoomi Sawant

सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं शुरू होने में अब 15 दिन से भी कम समय बचा है। ऐसे में छात्रों को बेहतर समय प्रबंधन और तनाव से बचाव पर ध्यान देने की जरूरत है। छात्रों को परीक्षा से पहले की तैयारियों में मदद करने के लिए ‘हिन्दुस्तान’ ने पिछले वर्ष के टॉपर, शिक्षक और करियर काउंसलर से बातचीत की। छात्रों के लिए परीक्षा से पहले की उपयोगी बातों पर पेश है खास रिपोर्ट..

पिछली बार की सेकेंड टॉपर से दिए टिप्स
वर्ष 2017 में भूमि सावंत ने 99.4 फीसदी अंक हासिल कर सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा में दूसरा स्थान हासिल किया था। भूमि सावंत के मुताबिक, आमतौर पर अंग्रेजी भाषा का पेपर हल करने में अधिक समय लगता है। ऐसे में छात्रों को परीक्षा से पहले कई बार अंग्रेजी के पेपर को हल करने का प्रयास करना चाहिए ताकि उन्हें पता चल सके कि पेपर के किस भाग को कितना समय देना है। भूमि के मुताबिक, छात्रों को दूसरे छात्रों की तैयारियों से प्रभावित नहीं होना चाहिए। हर व्यक्ति का तैयारी करने का अपना तरीका होता है। ऐसे में दूसरे की तैयारियों के बजाय खुद के तरीके पर भरोसा रखें। चूंकि अब समय बेहद कम है तो छात्रों को नया पढ़ने की बजया पहले से जो विषय पढ़े हैं उनका बेहतर अभ्यास करना चाहिए।

ये भी पढ़ें: CBSE Board Exam 2018: 28 फरवरी तक एडमिट कार्ड में ये 10 चीजें सुधारने का मौका

रिविजन पर दें जोर
मशहूर करियर काउंसलर अशोक सिंह के मुताबिक, परीक्षाएं शुरू होने में बेहद कम समय है। छात्रों को फिलहाल नई चीजें पढ़ने की बजाए पुरानी चीजों को दोहराना चाहिए। छात्र मॉडल पेपर हल करते समय तीन घंटे के टाइम का ध्यान रखें। हल किए गए पेपर को अपने शिक्षकों को जरूर दिखाएं। इससे उन्हें परीक्षा में बेहतर करने के लिए नए सुझाव मिलेंगे। उन्होंने बताया कि छात्रों को सुबह 4 से 7 बजे तक पढ़ने पर ध्यान देना चाहिए। इस समय वे तरोताजा रहते हैं, इससे वे ज्यादा चीजें याद रख पाएंगे। जल्दी सोना और जल्दी उठना परीक्षा की तैयारी में काफी उपयोगी साबित हो सकता है।

ये भी पढ़ें: दिल्ली मेट्रो : 1800 से ज्यादा भर्तियां, आवेदन में पांच दिन शेष

अभिभावक छात्रों को तनावमुक्त रखें
शालीमार बाग स्थित मॉडर्न पब्लिक स्कूल की प्राचार्य अलका कपूर का मानना है कि छात्रों का परीक्षा से पहले तनावमुक्त होना जरूरी है।इस काम में उनके शिक्षक और अभिभावकों को उनकी मदद करनी चाहिए। अलका के मुताबिक, अगर छात्र परीक्षा से पहले बेहतर योजना बनाएं और उस पर अमल करें तो परिणाम अच्छे होंगे। उन्होंने कहा कि परीक्षा से पहले समय का नियोजन भी मत्वपूर्ण है। छात्रों को परीक्षाओं से पहले न सिर्फ अच्छी नींद लेनी चाहिए बल्कि अपने स्वास्थ्य का भी पूरा ध्यान देना चाहिए। पढ़ते समय छात्रों को थोड़े अंतराल पर ब्रेक लेना चाहिए। लगातार घंटों तक बैठे रहने के बजाय थोड़े-थोड़े अंतराल के बाद 10 या 15 मिनट का ब्रेक उन्हें काफी मदद करेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:CBSE Board Exam 2018: know success tips from cbse class 12 second topper