ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCBSE Board Exam 2018: 2 बार जांची जाएंगी कॉपियां, स्क्रूटिनी की नहीं होगी जरूरत

CBSE Board Exam 2018: 2 बार जांची जाएंगी कॉपियां, स्क्रूटिनी की नहीं होगी जरूरत

CBSE class 10 Board Exam 2018: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं बोर्ड की परीक्षा के साथ इसके मूल्यांकन प्रक्रिया में भी बदलाव किया है। 2018 की 10वीं बोर्ड की उत्तर पुस्तिका को एक...

CBSE Board Exam 2018: 2 बार जांची जाएंगी कॉपियां, स्क्रूटिनी की नहीं होगी जरूरत
पटना। कार्यालय संवाददाताFri, 09 Mar 2018 01:23 PM
ऐप पर पढ़ें

CBSE class 10 Board Exam 2018: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं बोर्ड की परीक्षा के साथ इसके मूल्यांकन प्रक्रिया में भी बदलाव किया है। 2018 की 10वीं बोर्ड की उत्तर पुस्तिका को एक नहीं दो शिक्षक से जांच करवायी जायेगी। परीक्षा के परिणाम में पारदर्शिता बनी रहे, इसलिए उत्तर पुस्तिकाओं की जांच दो बार की जायेगी। हाल में हुए सीबीएसई की एक बैठक में यह निर्णय लिया गया है। इसको लेकर जोन वाइज भी बैठक आयोजित कर तमाम स्कूलों की इसकी जानकारी दी जा रही है। अभी तक सीबीएसई की उत्तर पुस्तिका की जांच एक ही शिक्षक करते थे। लेकिन इस बार इसमें बदलाव किया गया है। 10वीं बोर्ड की परीक्षा स्कूल बेस्ड होती थी। इससे 10वीं बोर्ड की उत्तर पुस्तिका होम सेंटर पर ही जांची जाती थी। 

CBSE Board Exam 2018:10वीं पास करना हुआ आसान,स्टूडेंट्स को मिली ये छूट

एक शिक्षक की जांच के बाद दूसरे शिक्षक जांचेंगे
मूल्यांकन केंद्र शिक्षक एक उत्तर पुस्तिका की जांच करेंगे। इसके बाद उसी उत्तर पुस्तिका को दूसरे शिक्षक जांचेंगे। इसमें हर प्रश्न की जांच के अलावा टोटलिंग देखी जायेगी। इसके बाद उस उत्तर पुस्तिका को लेकर केंद्राधीक्षक वेरिफाई करेंगे।

उत्तर पुस्तिका की जांच सही हो, इसके लिए यह व्यवस्था की जायेगी। इससे सही अंक छात्रों को आ पायेगा। उत्तर पुस्तिका में गड़बड़ी नहीं होगी। - सीबी सिंह, सचिव, पाटलिपुत्र सहोदया कांप्लेक्स

सौ रुपये देने होते हैं छात्रों को प्रति प्रश्न के लिए, केवल उत्तर पुस्तिका पर छात्र कर सकते हैं दावा

सीबीएसई के इस प्रक्रिया से छात्रों को सही अंक मिल पायेगा। उत्तर पुस्तिका पर स्क्रूटिनी की जरूरत नहीं होगी। सीबीएसई ने 2017 से स्क्रूटिनी बंद कर दी है। अब केवल उत्तर पुस्तिका पर छात्र दावा कर सकते हैं। इसके लिए छात्रों को प्रति प्रश्न पांच सौ रुपये देने होते हैं। छात्र को सही अंक मिले, इसके लिए सीबीएसई ने यह व्यवस्था शुरू की है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें