ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरCBSE Board: नई शिक्षा नीति के तहत कक्षा 6 का ब्रिज कोर्स जारी

CBSE Board: नई शिक्षा नीति के तहत कक्षा 6 का ब्रिज कोर्स जारी

नई शिक्षा नीति : सीबीएसई बोर्ड ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत विद्यालय संचालन की नई रूपरेखा पेश की है। इसके तहत कक्षा 6 के लिए ब्रिज कोर्स और कक्षा 3 के लिए फाउंडेशन कोर्स शुरू करने का निर्देश ज

CBSE Board: नई शिक्षा नीति के तहत कक्षा 6 का ब्रिज कोर्स जारी
Alakha Singhप्रमुख संवाददाता,नई दिल्लीSun, 14 Apr 2024 10:21 AM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा विद्यालयी शिक्षा (एनसीएफ-एसई) 2023 से संबंधित सर्कुलर जारी किया है, जिसमें नई शिक्षा नीति के तहत कक्षा 6 के ब्रिज कोर्स और कक्षा तीन के फाउंडेशन कोर्स के बारे में जानकारी दी गई है। एनसीईआरटी द्वारा जारी कक्षा 6 के ब्रिज कोर्स को लेकर सीबीएसई ने कुछ लिंक जारी किए हैं, जहां से अभिभावक, शिक्षक और छात्र पाठ्यपुस्तकों की पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें कहा गया है कि राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) ने विद्यालयी शिक्षा के लिए एनसीएफ-एसई के अनुसार कक्षा तीन की पाठ्य पुस्तक हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू, गणित के साथ-साथ कला शिक्षा, शारीरिक शिक्षा और हमारे आसपास की दुनिया विषयक पुस्तकों को अंतिम रूप दे दिया है।

इसमें कक्षा 6 के लिए ब्रिज कोर्स और कक्षा 3 के लिए दो सप्ताह का आधारभूत कार्यक्रम शामिल है। बोर्ड ने कहा है कि कक्षा 6 के लिए एनसीईआरटी की वेबसाइट से संबंधित पीडीएफ विषय के अनुसार ले सकते हैं। कक्षा 6 के लिए ब्रिज कोर्स के दिशा-निर्देश https//ncert.nic.in/pdf/Bridge_Month_Program/Grade6/BMP_Grade-6-Guidelines.pdf से प्राप्त हो सकते हैं। इसके अलावा 10 विषयों के पीडीएफ लिंक भी स्कूलों को भेजे गए हैं। बोर्ड ने प्रधानाचार्यों व प्रमुखों से अनुरोध किया है कि वह अपने शिक्षकों के बीच इस जानकारी का प्रसार करें।

कई नएक कार्यक्रम शुरू:
आपको बता दें कि सीबीएसई बोर्ड नए शैक्षणिक सत्र से कई नए कार्यक्रम में शुरू करने जा रहा है। एनसीईआरटी का नया पाठ्यक्रम लागू करने के साथ ही बोर्ड अब लंच ब्रेक के साथ ही स्कूलों में स्नैक्स ब्रेक्स भी दिया करेंगे। इसके लिए सीबीएसई ने संबंधित स्कूलों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं।
 

Virtual Counsellor