ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCBSE Board 2024: कक्षा 10वीं की गणित विषय में इन टॉपिक्स में से पूछे जा सकते हैं 2 मार्क्स के ये प्रश्न

CBSE Board 2024: कक्षा 10वीं की गणित विषय में इन टॉपिक्स में से पूछे जा सकते हैं 2 मार्क्स के ये प्रश्न

इस साल कक्षा 10वीं की गणित विषय की परीक्षा 11 मार्च को होगी। गणित एक ऐसा विषय है, जिसमें रट्टा नहीं मारा जा सकता है। ऐसे में आइए जानते हैं गणित के पेपर दो मार्क्स के कैसे प्रश्न पूछे गए थे।

CBSE Board 2024: कक्षा 10वीं की गणित विषय में इन टॉपिक्स में से पूछे जा सकते हैं 2 मार्क्स के ये प्रश्न
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 28 Jan 2024 06:27 PM
ऐप पर पढ़ें

CBSE Board 10th Math Exam 2024: सीबीएसई कक्षा 10वीं गणित परीक्षा 11 मार्च, 2024 को आयोजित की जाएगी। वहीं सीबीएसई बोर्ड की फाइनल परीक्षा में 2 महीने से भी कम समय बचा है, इसलिए हम गणित विषय के उन 2 मार्क्स के प्रश्नों की डिटेल्स लेकर आए हैं, जो पिछली परीक्षाओं में पूछे गए थे। बता दें, गणित एक स्कोरिंग सब्जेक्ट है। जिन छात्रों को गणित के फॉर्मूले याद हैं और कॉन्सेप्ट क्लियर हैं, वह गणित विषय में अच्छे मार्क्स हासिल कर सकते हैं।

नीचे हम आपको उन टॉपिक्स के बारे में बताएंगे,जिनसे में 2 मार्क्स के प्रश्न पूछे जा सकते हैं।

रियल नंबर्स
Polynomials
पेयर ऑफ लाइनर इक्वेशन इन टू वेरिएबल
Quadratic इक्वेशन
Arithmetic प्रोग्रेशन
ट्राइग्लिस
कोऑर्डिनेट ज्योमेट्री
इंट्रोडक्शन ऑफ ट्रिग्नोमेट्री
सम एप्लीकेशन ऑफ ट्रिग्नोमेट्री
सर्कल्स
एरिया रिलेटेड टू सर्कल
सर्फेस एरिया एंड वॉल्यूम्स
स्टैटिक्स
प्रोबैलिटी

प्रश्न पत्रों को डायरेक्ट डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें। 

बता दें, गणित का पेपर कुल 80 मार्क्स का होगा। 38 प्रश्नों को हल करने के लिए तीन घंटे का समय दिया जाएगा। परीक्षा में A,B,C,D,E के पांच सेक्शन होंगे। इसी के साथ प्रश्न पत्र में निर्देश दिए जाते हैं, जहां भी आवश्यक हो साफ-सुथरे डायग्राम बनाएं। यदि नहीं बताया गया है तो जहां भी आवश्यक हो, π =22/7 ले सकते हैं। वहीं परीक्षा सॉल्व करने के लिए कैलकुलेट का इस्तेमाल नहीं किया जाा चाहिए।

वहीं गणित एक ऐसा सब्जेक्ट है, जिसमें रट्टा नहीं मारा जा सकता। जिन उम्मीदवारों की प्रैक्टिस अच्छी है, वह इस परीक्षा के प्रश्नों को आसानी से हल कर सकते हैं। आपको बता दें, CBSE ने आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर मॉडल पेपर और पिछले साल के प्रश्न पत्र अपलोड किए हैं। जिसके आधार पर हम आपको गणित के 2 मार्क्स के प्रश्नों के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए  जानते हैं।

Virtual Counsellor