ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरCBSE 10th Revaluation 2024: आवेदन की प्रक्रिया शुरू, ऐसे भरना है फॉर्म, देखें डायरेक्ट लिंक

CBSE 10th Revaluation 2024: आवेदन की प्रक्रिया शुरू, ऐसे भरना है फॉर्म, देखें डायरेक्ट लिंक

CBSE 10th Revaluation 2024: सीबीएसई कक्षा 10वीं के लिए पुनर्मूल्यांकन यानी रिवैल्युएशन और मार्क्स वेरिफिकेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। यहां जानें- कैसे भरना है फॉर्म और कितनी देनी होगी फीस। देखे

CBSE 10th Revaluation 2024: आवेदन की प्रक्रिया शुरू, ऐसे भरना है फॉर्म, देखें डायरेक्ट लिंक
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 21 May 2024 03:16 PM
ऐप पर पढ़ें

CBSE Class 10 Revaluation 2024:  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने उन छात्रों के लिए मार्क्स वेरिफिकेशन प्रक्रिया शुरू की है, जिनके हाल ही में कक्षा 10वीं के रिजल्ट जारी किए हैं। जो छात्र अपनी मार्कशीट से संतुष्ट नहीं हैं, वे अब अपने अंकों का वेरिफिकेशन, फोटोकॉपी और पुनर्मूल्यांकन कराने के लिए आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in या परीक्षा संगम वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।आवेदन का लिंक एक्टिव कर दिया गया है।

छात्र कक्षा 10वीं सीबीएसई 2024 के रिजल्ट के लिए अंकों के वेरिफिकेशन के लिए 24 मई तक आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार उत्तर पुस्तिकाओं की फोटोकॉपी के लिए 4 और 5 जून को आवेदन कर सकते हैं और पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया 9 जून से शुरू होने वाली है।

CBSE Class 10th Revaluation 2024:  Direct Link

सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, अपने अंकों का वेरिफिकेशन करने के छात्र केवल अपनी मूल्यांकन की गई उत्तर पुस्तिका की फोटोकॉपी के जरिए करके आवेदन कर सकते हैं। बता दें, रिवैल्युएशन यानी पुनर्मूल्यांकन की प्रक्रिया के लिए वे छात्र एलिजिबल हैं, जिन्होंने आवेदन की रिक्वेस्ट सबमिट की थी।

छात्रों को बता दें, यदि पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया के बाद अंकों में कोई बदलाव होता है, चाहे अंक बढ़ें या घटे, छात्रों को सीबीएसई बोर्ड की अपनी मार्कशीट और सर्टिफिकेट जमा करना होगा। जिसके बाद छात्रों को एक सर्टिफिकेट  और मार्कशीट मिलेगी, जिसमें रिवाइज्ड मार्क्स होंगे।

पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया के लिए आवेदन करने के लिए, छात्रों को प्रत्येक विषय के लिए 500 रुपये आवेदन फीस का करना होगा। प्रोसेसिंग फीस का भुगतान केवल ऑनलाइन क्रेडिट/डेबिट कार्ड/नेट बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकता है। ऑफलाइन आवेदन फीस का भुगतान स्वीकार नहीं किया जाएगा। आवेदन की प्रक्रिया पूरी करने के बाद जो छात्र फीस का भुगतान नहीं करेंगे, उनके आवेदन अस्वीकार कर दिए जाएंगे।

आपको बता दें, इस साल, सीबीएसई कक्षा 10वीं में 93.6 प्रतिशत छात्र सफल हुए थे। साल 2023 में 93.12 प्रतिशत छात्र सफल हुए थे। लड़कियों ने ने लड़कों से 2.04 प्रतिशत अधिक प्रदर्शन किया है। जहां लड़कियों का कुल पास प्रतिशत 94.75% रहा है, जबकि लड़कों की पास प्रतिशत  92.71% है।

CBSE Class 10th Revaluation 2024: इन स्टेप्स को फॉलो करते हुए भरें फॉर्म

स्टेप 1- सबसे पहले सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाना होगा।

स्टेप 2- अब होम पेज पर  ‘Pariksha Sangam’ लिंक पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद ‘Continue’ पर क्लिक करें।

स्टेप 3-  अब छात्रों को " Schools Ganga" का ऑप्शन चुनना होगा।

स्टेप 4-  इसके बाद "School Digilocker and Post Exam Activities" लिंक पर क्लिक करना होगा। फिर " Re-Checking and Re-Evaluation" पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 5- अब ‘Apply verification Class 10’ लिंक पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 6 - फिर आपको अपना रोल नंबर, स्कूल नंबर और सेंटर नंबर भरना होगा और फिर "Proceed" पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 7 - अब आवेदन फीस का भुगतान करें और सबमिट पर क्लिक करें। फीस सबमिट करने के बाद कंफर्मेशन पेज को डाउनलोड कर लीजिए।

Virtual Counsellor