ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCBSE Board 10th, 12th Result 2020 update: जानें सीबीएसई कब तक जारी करेगा बोर्ड रिजल्ट

CBSE Board 10th, 12th Result 2020 update: जानें सीबीएसई कब तक जारी करेगा बोर्ड रिजल्ट

cbse board 10th and 12th exams and result date 2020 : सीबीएसई बोर्ड की अधिकांश परीक्षाएं समाप्त हो चुकी हैं, लेकिन लॉकडाउन के चलते 10वीं और 12वीं के छात्रों को अब रिजल्ट की चिंता सताने लगी...

CBSE Board 10th, 12th Result 2020 update: जानें सीबीएसई कब तक जारी करेगा बोर्ड रिजल्ट
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली Sun, 05 Apr 2020 07:28 PM
ऐप पर पढ़ें

cbse board 10th and 12th exams and result date 2020 : सीबीएसई बोर्ड की अधिकांश परीक्षाएं समाप्त हो चुकी हैं, लेकिन लॉकडाउन के चलते 10वीं और 12वीं के छात्रों को अब रिजल्ट की चिंता सताने लगी है।अभी सीबीएसई बोर्ड की 12वीं के कुछ विषयों की परीक्षाएं भी शेष हैं। कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए 24 मार्च से शुरू हुए लॉकडाउन के चलते सीबीएसई ने 24 मार्च के बाद की परीक्षाएं स्थगित कर दीं थीं।

सीबीएसई के 12वीं कक्षा के छात्रों की टेंशन इन दिनों कुछ ज्यादा ही बढ़ रही है क्योंकि कई विश्वविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो चुकी है या शुरू होने वाली है। ऐसे में जब उनकी परीक्षाएं अधूरी हैं तो उनका रिजल्ट कब आएगा और यूनिवर्सिटी के कॉलेजों में प्रवेश को लेकर क्या होगा? इस बात को लेकर छात्रों में काफी चिंता है।

लेकिन आपको बता दें कि सूत्रों के हवाले से खबर है कि लॉकडाउन समाप्त होने के साथ ही सीबीएसई बोर्ड 12वीं की बाकी बची परीक्षाएं भी मई के अंत तक करा ली जाएंगी। ऐसे में छात्रों को सलाह है कि लॉकडाउन के दौरान अपने घरों में रहने के दौरान वे परीक्षा के लिए तैयारी जारी रखें। इसके अलावा उम्मीद है कि मई के आखिरी सप्ताह तक सीबीएसई 10वीं कक्षा के परिणाम जारी कर दिए जाएंगे। हालांकि सीबीएसई की ओर परीक्षाओं का नया शेड्यूड और रिजल्ट जारी करने की तिथि का अभी ऐलान नहीं किया गया। माना जा रहा है कि लॉकडाउन समाप्त होते ही सीबीएसई की ओर से 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2020 और बाकी परीक्षाओं के बारे में नया नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (cbse) के कक्षा 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा में भाग लेने वाले छात्र व उनके अभिभावकों को सलाह है कि वे परीक्षा तिथियों की ताजा अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.nic.in पर विजिट करते रहें।

CBSE के अध्यक्ष की ओर से सभी प्रिंसिपल के नाम एक संदेश जारी किया गया। इस संदेश में लिखा है, 'एक बच्चे को बड़ा करने में एक गांव लग जाता है' ।आज यहां पढ़ सकते हैं कि लॉकडाउन और कोरोना को लेकर सीबीएसई ने संदेश दिया गया-

Virtual Counsellor