ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरCBSE Board 10th-12th Result 2024: जानें- कैसे और कहां देख सकेंगे रिजल्ट

CBSE Board 10th-12th Result 2024: जानें- कैसे और कहां देख सकेंगे रिजल्ट

CBSE Board Result 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई कक्षा 10 और कक्षा 12 बोर्ड के नतीजे जल्द ही जारी किए जाएंगे। आधिकारिक घोषणा के अनुसार, बोर्ड 20 मई के बाद सीबीएसई रिजल्ट जारी कर सकता

CBSE Board 10th-12th Result 2024: जानें- कैसे और कहां देख सकेंगे रिजल्ट
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 07 May 2024 02:00 PM
ऐप पर पढ़ें

CBSE Board Result 2024: कक्षा 10 और 12 के छात्र, जिन्होंने हाल ही में सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं दी हैं और सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों से हैं, अपने परिणामों का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। जबकि सीआईएससीई ने आईएससी और आईसीएसई कक्षा 10, 12 बोर्ड परिणाम 2024 पहले ही जारी कर दिए हैं। हालांकि सीबीएसई बोर्ड की ओर से रिजल्ट जारी होने की कोई कंफर्म तारीख नहीं है, लेकिन बोर्ड के लेटेस्ट नोटिस के अनुसार, सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10, 12 नतीजे 20 मई  के बाद जारी हो सकते हैं। बता दें, दोनों कक्षाओं के लिए रिजल्ट दोपहर 1:00 बजे से शाम 4:00 बजे के बीच जारी हो सकता है।

बता दें,  सीआईएससीई ने रिजल्ट जारी होने  के कुछ घंटों बाद, बोर्ड ने घोषणा की कि वे अनहेल्दी कॉम्पिटिशन  से बचने के लिए इस साल टॉपर्स की लिस्ट जारी नहीं करेंगे। आपको बता दें सीबीएसई कई सालों से टॉपर्स की लिस्ट जारी नहीं कर रहा है। इस साल सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले लगभग 39 लाख छात्र अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

यहां देख सकेंगे सीबीएसई बोर्ड के रिजल्ट

एक बार घोषित होने के बाद, सीबीएसई कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट  cbseresults.nic.in,  और cbse.gov.in पर देखें जा सकते हैं। इसके अलावा रिजल्ट लाइव हिन्दुस्तान की वेबसाइट www.livehindustan.com/career पर भी देख सकते हैं।

CBSE ने जारी किया डिजीलॉकर अकाउंट्स के लिए एक्सेस कोड

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं के बोर्ड  परीक्षा रिजल्ट से पहले डिजीलॉकर अकाउंट्स का 6 अंकों का एक्सेस कोड जारी कर दिया है।डिजीलॉकर अकाउंट का एक्सेस कोड जारी होने के बाद 'इशूड डॉक्यूमेंट'  सेक्शन के तहत अपने सीबीएसई बोर्ड की मार्कशीट देखी जा सकती है। सीबीएसई ने अभी ये एक्सेस कोड स्कूलों को दिए हैं। बाद में स्कूल प्रशासन प्रत्येक छात्र को व्यक्तिगत रूप से एक्सेस कोड आवंटित करेगा। वहीं जिन छात्रों ने अभी तक अपना डिजिलॉकर अकाउंट नहीं बनाया है, उन्हें सलाह दी जाती है, वे जल्द से जल्द बना लें। एक्सेस कोड डाउनलोड करने की पूरी जानकारी सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है।

 

Virtual Counsellor