ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCBSE बोर्ड एडमिट कार्ड में सबसे पहले चेक करें ये जरूरी डिटेल्स, फिर परीक्षा के दिन नहीं होगी कोई परेशानी

CBSE बोर्ड एडमिट कार्ड में सबसे पहले चेक करें ये जरूरी डिटेल्स, फिर परीक्षा के दिन नहीं होगी कोई परेशानी

अगर आप कक्षा 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं तो आपको बता दें, एडमिट कार्ड जारी हो चुके हैं और इसमें कुछ डिटेल्स को चेक करना काफी जरूरी है। आइए जानते हैं उन सभी जानकारियों के

CBSE बोर्ड एडमिट कार्ड में सबसे पहले चेक करें ये जरूरी डिटेल्स, फिर परीक्षा के दिन नहीं होगी कोई परेशानी
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 05 Feb 2024 03:36 PM
ऐप पर पढ़ें

CBSE Board Exam 2024 Admit Card:  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) कक्षा 10वीं और 12वीं के एडमिट कार्ड 2024 अब जारी कर दिए हैं। पहले ही ऐसा अंदाजा लगाया जा रहा था कि सीबएसई एडमिट कार्ड अब कभी भी जारी हो सकते हैं। सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड स्कूल प्रशासन की ओर से आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in के माध्यम से डाउनलोड किए जा सकते हैं। आइए जानते हैं एडमिट कार्ड जारी होने के बाद किन जानकारी को सबसे पहले चेक करना है और गलती पाई जाने पर किनसे संपर्क करना है।

CBSE Board Admit Card 2024 for Class 10, 12- डायरेक्ट लिंक

CBSE बोर्ड एडमिट कार्ड में चेक करनी है ये जानकारी

रेगुलर छात्रों को सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के एडमिट कार्ड स्कूलों की ओर से दिए जाएंगे वहीं प्राइवेट छात्र आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in के माध्यम से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। बता दें, जब एडमिट कार्ड छात्रों को प्राप्त होगा, तो उन्हें एडमिट कार्ड में रोल नंबर, डेट ऑफ बर्थ,  परीक्षा का नाम, छात्र/छात्रा का नाम, माता का नाम, पिता/अभिभावक का नाम, परीक्षा केंद्र का नाम, कैटेगरी, एडमिट कार्ड आईडी और वे सब्जेक्ट जिनमें परीक्षा देनी है। इन सभी जानकारियों को चेक कर लें, ये ठीक तरह से प्रिंट है या नहीं। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद, उम्मीदवारों को दी गई सभी जानकारी को ध्यान से पढ़ना चाहिए और किसी भी तरह की गलती पाए जाने पर संबंधित स्कूल अधिकारियों या बोर्ड को रिपोर्ट करें। बता दें, एडमिट कार्ड की इन गलतियों को बोर्ड परीक्षा शुरू होने से पहले ठीक करवाना सही रहेगा।

15 फरवरी से शुरू होने जा रही है 10वीं-12वीं की परीक्षाएं

सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी को शुरू होंगी और 13 मार्च, 2024 को समाप्त होंगी। जबकि कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी को शुरू होंगी और 2 अप्रैल, 2024 को समाप्त होंगी। 10वीं और 12वीं दोनों कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन एक ही शिफ्ट में किया जाएगा। परीक्षा सुबह 10.30 बजे से शुरू होगी और दोपहर 1.30 बजे तक समाप्त कर दी जाएगी।

बदल सकता है सीबीएसई का अकेडमिक स्ट्रक्चर

इस बीच सीबीएसई ने हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी शिक्षा के लिए अकेडमिक स्ट्रक्चर में एक महत्वपूर्ण बदलाव का प्रस्ताव दिया है। बोर्ड 10वीं कक्षा के सिलेबस में विषयों की संख्या बढ़ाने की प्लानिंग की जा रही है। इसी के साथ बोर्ड 10वीं कक्षा के लिए पासिंग क्राइटेरिया को रिवाइज्ड करने पर भी विचार किया जा रहा है।  वहीं अगर कुछ बदलाव होते हैं तो सीबीएसई आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिस जारी कर सूचना दे देगा।

 

 

Virtual Counsellor