Wednesday, January 19, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियर CBSE term 1 exams: बोर्ड ने स्कूलों को दिए निर्देश, प्रिंट किए जाए प्रश्न पत्र

CBSE term 1 exams: बोर्ड ने स्कूलों को दिए निर्देश, प्रिंट किए जाए प्रश्न पत्र

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPriyanka Sharma
Thu, 02 Dec 2021 08:46 AM
 CBSE term 1 exams: बोर्ड ने स्कूलों को दिए निर्देश, प्रिंट किए जाए प्रश्न पत्र

इस खबर को सुनें

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) ने बुधवार को स्कूलों से कहा कि छात्रों की मांग और आवश्यकता के अनुसार इंग्लिश या हिंदी में प्रश्न पत्र प्रिंट किया जाए। बोर्ड ने स्कूल प्रमुखों और केंद्र अधीक्षकों को संबोधित पत्र में इस आदेश को प्राथमिकता देने को कहा है।

बोर्ड ने कहा, “यह ध्यान में आया है कि कुछ परीक्षा केंद्र प्रश्न पत्रों के अंग्रेजी और हिंदी दोनों संस्करणों को प्रिंट कर रहे हैं और उसके बाद छात्रों को वितरित किए जा रहे हैं। यह सीबीएसई द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार नहीं है, ”

बोर्ड ने स्कूलों को निर्देश दिया है, “यह इच्छा पर है कि पहले प्रश्न पत्र का केवल इंग्लिश वर्जन प्रिंट किया जाए और छात्रों को दिया जाए। हिंदी वर्जन प्रश्न पत्र केवल तभी प्रिंट किया जाता है जब किसी उम्मीदवार को प्रश्न पत्र के हिंदी वर्जन की आवश्यकता होती है। इसी प्रकार जहां छात्रों की ओर से  हिन्दी माध्यम अपनाया गया है, वहां परीक्षा केन्द्रों को पहले प्रश्न-पत्र का हिन्दी वर्जन प्रिंट कर छात्रों को दिया जाना चाहिए।  इंग्लिश वर्जन का प्रश्न पत्र तभी  प्रिंट किया जाना चाहिए जब किसी छात्र को इसकी आवश्यकता हो,”

आपको बता दें, सीबीएसई वर्तमान में कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए टर्म 1 बोर्ड परीक्षा आयोजित कर रहा है। 30 नवंबर से मेजर विषयों के लिए टर्म 1 कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा शुरू हुई थी, जो 11 दिसंबर तक चलेगी।

 

 

epaper
सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें