DA Image
10 जुलाई, 2020|3:07|IST

अगली स्टोरी

सीबीएसई और आईसीएसई ने स्कूलों से कहा, इस बार आसान रखी जाए प्री मिड टर्म परीक्षा

exams  file photo

स्कूल की प्री मिड टर्म परीक्षा को इस बार आसान रखी जाएग। प्री मिड टर्म में सब्जेक्टिव प्रश्न अधिक नहीं होंगे, बल्कि अधिकतर प्रश्न वस्तुनिष्ठ (ऑब्जेक्टिव) ही होंगे। जुलाई के दूसरे सप्ताह में होने वाली प्री मिड टर्म इस बार अधिकतर स्कूल ऑनलाइन ही लेगा। इस कारण परीक्षा को वस्तुनिष्ठ प्रश्न पर आधारित किया जा रहा है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) और आईसीएसई के तमाम स्कूलों ने प्री मिड टर्म को आसान रखने का निर्णय लिया है, ताकि बच्चों पर परीक्षा का दबाव ना पड़े। सीबीएसई ने तो तमाम स्कूलों को प्री मिड टर्म को आसान रखने का निर्देश भी दिया है। 

बोर्ड की मानें तो स्कूल परीक्षा का प्रेशर बच्चों पर अभी ना दें। ऑनलाइन टेस्ट लेकर बच्चों को मोटिवेट करें, ताकि बच्चों में पढ़ाई के प्रति रूचि बढ़े। ज्ञात हो कि अब तक प्री मिड टर्म में सब्जेक्टिव प्रश्न अधिक पूछे जाते थे। इससे बच्चों को लॉग प्रश्न लिखने की आदत लगे। चूंकि अभी लॉकडाउन में स्कूल बंद है। ऑनलाइन पढ़ाई कई बच्चों की नहीं हो पा रही है। इस कारण परीक्षा को आसान बनाया जाएगा।

CBSE 10th 12th Exams 2020: एचआरडी मंत्री निशंक ने कहा, सीबीएसई ने शेष पेपरों के लिए 12000 परीक्षा केंद्र बढ़ाए

बच्चे पढ़ाई से जुड़ रहे, इसके लिए गर्मी की छुट्टी में भी ऑनलाइन पढ़ाई स्कूल वाले करा रहे हैं। कई स्कूलों ने गर्मी की छुट्टी दी है, इसके बाद भी ऑनलाइन पढ़ाई करा रहे हैं। इससे छात्र पढ़ाई से जुड़ रहें।  

निर्देश
-  सीबीएसई व आईसीएसई ने बच्चों पर दवाब नहीं बनाने को कहा
-  प्री मिड टर्म इस बार अधिकतर स्कूल ऑनलाइन ही लेंगे

CBSE 10th 12th Exams 2020: होम सेंटर पर सीबीएसई परीक्षा से फ्लाइंग छात्रों की खुलेगी पोल

आसानी से जवाब दे पाएंगे
प्री मिड टर्म की तैयारी स्कूलों ने शुरू कर दी है। बाल्डविन एकेडमी के प्राचार्य राजीव रंजन ने बताया कि जुलाई में बोर्ड परीक्षा खत्म होने के बाद प्री मिड टर्म परीक्षा होगी, लेकिन इसमें अधिक प्रश्न वस्तुनिष्ठ होंगे। इससे छात्र ऑनलाइन भी आसानी से जवाब दे पाएंगे और उनके ऊपर प्रेशर भी नहीं होगा। वहीं सेंट डॉमिनिक सोवियोज के प्राचार्य जी जे गाल्स्ट्रॉन ने बताया कि वस्तुनिष्ठ प्रश्न से भी बच्चों का आकलन किया जा सकेगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:CBSE and ICSE said schools that keep pre mid term examination easy this academic year