DA Image
9 अगस्त, 2020|10:46|IST

अगली स्टोरी

CBSE और फेसबुक मिलकर छात्रों को सिखाएंगे डिजिटल सेफ्टी, 6 जुलाई से रजिस्ट्रेशन

cbse and facebook digital safety training

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने अपने छात्रों और शिक्षकों को डिजिटल सेप्टी की ट्रेनिंग दिलाने के लिए फेसबुक के साथ करार किया है। जिससे कि छात्रों और शिक्षकों ऑनलाइन संभावित मुश्किलों से बचाया जा सके। ऑनलाइन क्लासेस और ई लर्निंग से छात्र में इंटरनेट का इस्तेमाल और ज्यादा बढ़ गया है। कोरोना वायरस का यह दौर ऑनलाइन छेड़छाड़, फेक न्यूज, भ्रामक सूचना और इंटरनेट के इस्तेमाल की लत में भी बढ़ोतरी की है।

इसी को देखते हुए सीबीएसई ने फेसबुक के साथ करार किया है जिसमें फेसबुक टीचर और छात्रों को फ्री में डिजिटल सेफ्टी की ट्रेनिंग देगा। इस ट्रेनिंग का पहला चरण अगस्त से नवंबर 2020 में शुरू होगा जो कि वर्चुअल मोड ट्रेनिंग होगी।

सीबीएसई और फेसबुक की इस ट्रेनिंग में भाग लेने वालों को कोर्स पूरा होने ई सर्टिफिकेट भी दोनों संस्थाओं की ओर से संयुक्त रूप से दिया जाएगा।

सीबीएसई और फेसबुक का यह ट्रेनिंग प्रोग्राम तीन हफ्तों का होगा जिसमें 10000 शिक्षकों को इंटरनेट पर आने वाली चुनौतियों पर प्रशिक्षित किया जाएगा। साथ ही 10 हजार स्टूडेंट्स को भी डिजिटल सेफ्टी के बारे में ट्रेन किया जाएगा।

6 जुलाई से 20 जुलाई तक कराएं रजिस्ट्रेशन
डिजिटल सेफ्टी कैटेगरी के तहत छात्रों को इंस्टाग्राम टूलकिट के बारे में ट्रेन किया जाएगा। इसके लिए रजिष्ट्रेशन प्रकिया 6 जुलाई से 20 जुलाई तक चलेगी। शिक्षकों को ट्रेनिंग प्रोग्रम 10 अगस्त से शुरू होगा जबकि छात्रों के लिए यह कार्यक्रम 6 अगस्त से शुरू किया जाएगा।

सीबीएसई की इस पहल को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने भी सराहा है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:CBSE and Facebook together teach students about digital safety