DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

CBSE : कॉपी मूल्याकंन में शिक्षकों की लापरवाही पकड़ी गई तो होंगे ब्लैक लिस्टेड

CBSE

CBSE : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) उन शिक्षकों पर अब कार्रवाई करेगा, जिनकी लापरवाही मूल्यांकन में पकड़ में आयी है। बोर्ड इसको लेकर तमाम स्कूलों को पत्र लिखकर जानकारी दे रहा है। स्कूलों के माध्यम से शिक्षकों को मूल्यांकन सही से करने की हिदायत दी गयी है। ज्ञात हो कि दो जुलाई को 12वीं और दो से छह जुलाई तक 10वीं कंपार्टमेंटल परीक्षा होगी। कंपार्टमेंटल रिजल्ट के बाद स्क्रूटिनी में शिक्षक के कम अंक देने या टोटलिंग आदि में गड़बड़ी सामने आयेगी तो ऐसे शिक्षक को परीक्षा कार्य से ब्लैक लिस्टेड किया जायेगा। 

बोर्ड शिक्षकों की सूची तैयार कर रहा है। परीक्षा कार्य से ब्लैक लिस्टेड होने के बाद इन शिक्षकों पर अनुशासनात्मक कार्रवाई करने के लिए स्कूलों को आदेश दिये जायेंगे। ज्ञात हो कि 10वीं और 12वीं के मूल्यांकन में शिक्षकों ने लापरवाही बरती है। कम अंक आने के बाद स्क्रूटिनी और री-इवैल्यूशन के लिए आवेदन आए। इसमें सैकड़ों छात्रों के अंक पहले की अपेक्षा बढ़े। इससे बोर्ड की बदनामी भी हुई है। 

यूपी बोर्ड 2019: गजब! हाईस्कूल के 6 में से 5 विषय में 52-52 नंबर

शिक्षकों का डेटा होगा अपडेट 
2020 की बोर्ड परीक्षा के पहले सीबीएसई शिक्षकों का डेटा अपडेट करेगा। सभी स्कूलों से दुबारा शिक्षकों के नाम लिये जायेंगे। इसमें गलत या एडहॉक का नाम देने वाले स्कूलों पर कार्रवाई होगी। मूल्यांकन कार्य के लिए नियमित शिक्षकों को ही देना है। 

सरकारी स्कूल बन रहे CBSE और ICSE छात्रों की पसंद

कंपार्टमेंटल स्क्रूटिनी
- शिक्षकों को मूल्यांकन सही से करने के लिए बोर्ड की ओर से दी गयी है हिदायत 
- स्कूलों को अनुशासनात्मक कार्रवाई करने के दिये जाएंगे आदेश 

परीक्षा नियंत्रक, सीबीएसई डॉ. संयम भारद्वाज ने कहा कि मूल्यांकन में शिक्षकों की लापरवाही फिर सामने आयी है। कंपार्टमेंटल रिजल्ट के बाद स्क्रूटिनी में लापरवाही दिखी तो ऐसे शिक्षकों को ब्लैक लिस्टेड किया जायेगा। शिक्षकों को पहले ही मूल्यांकन सही से करने के निर्देश दिये गये थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:cbse : action will be taken on teachers who will do wrong evaluation in cbse 10th and 12th board exams