DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

CBSE : अगर की ये गलती तो नहीं दे सकेंगे सीबीएसई 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा

cbse

CBSE 9th 11th Registration : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के तहत नौवीं व 11वीं में रजिस्ट्रेशन के समय बिना संबद्धता (एफिलिएशन) वाले विषय भरने पर छात्रों को 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा से अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा। साथ ही संबंधित स्कूल के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की जाएगी। बोर्ड ने स्पष्ट कहा है कि स्कूल उन्हीं विषयों के लिए 9वीं और 11वीं में छात्रों का रजिस्ट्रेशन करें, जिनकी संबद्धता बोर्ड द्वारा स्कूलों को दी गयी है। अगर बिना संबद्धता के विषय स्कूल या छात्रों द्वारा रजिस्ट्रेशन में भरे जायेंगे तो ऐसी स्थिति में रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया जायेगा। 

बोर्ड ने इस संबंध में एक नोटिफिकेशन सभी स्कूलों को भेज है। ज्ञात हो कि बोर्ड का यह नोटिफिकेशन 9वीं और 11वीं के रजिस्ट्रेशन फार्म भरने के समय भेजा गया है, ताकि बाद में परेशानी न हो। नेटिफिकेशन के अनुसार नौवीं में स्किल और अतिरिक्त विषय और 11वीं में अकादमिक और स्किल विषय में जिसकी संबद्धता मिली है, उसी विषय का रजिस्ट्रेशन किया जाना है। बोर्ड की मानें तो रजिस्ट्रेशन होने के बाद स्कूल और विषय की संबद्धता की जांच की जायेगी। 

CBSE CTET December 2019 : सीटीईटी परीक्षा के लिए आवेदन शुरू

2019 में पकड़ में आये थे कई स्कूल 
इसी वर्ष 9वीं और 11वीं के रजिस्ट्रेशन के बाद ऐसे कई स्कूलों का पता चला, जिन्होंने ऐसे कई विषयों को पढ़ाना शुरू कर दिया था, जिसकी संबद्धता बोर्ड ने दी ही नहीं थी। इन स्कूलों को नोटिस देकर बोर्ड ने छोड़ दिया था, लेकिन इस बार सख्त कार्रवाई होगी। बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज ने बताया कि बोर्ड द्वारा मान्य विषयों के अलावा अन्य विषयों में अगर स्कूल छात्र का रजिस्ट्रेशन करता है तो ऐसे विषय में बोर्ड परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं मिलेगी। ऐसे छात्र को अयोग्य माना जायेगा। 

अतिरिक्त विषय के लिए भी अनुमति जरूरी 
बोर्ड की मानें तो अतिरिक्त विषय के लिए भी स्कूलों को अनुमति लेनी होगी। अगर विज्ञान, कला, वाणिज्य संकाय में जिसकी संबद्धता होगी, उसी में स्कूल को नामांकन लेना होगा। इन संकाय के अलावा अतिरिक्त विषय के लिए भी बोर्ड से अनुमति लेनी होगी। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:CBSE 9th 11th Registration : dont do this mistake while registering for cbse 10th and 11th examination