DA Image
Wednesday, December 1, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरCBSE 1st term exam : बोर्ड की तर्ज पर आयोजित होगी सीबीएसई फर्स्ट टर्म परीक्षा

CBSE 1st term exam : बोर्ड की तर्ज पर आयोजित होगी सीबीएसई फर्स्ट टर्म परीक्षा

वरिष्ठ संवाददाता,वाराणसीYogesh Joshi
Sat, 23 Oct 2021 07:09 AM
CBSE 1st term exam : बोर्ड की तर्ज पर आयोजित होगी सीबीएसई फर्स्ट टर्म परीक्षा

CBSE 1st term exam : सीबीएसई की फर्स्ट टर्म परीक्षाएं बोर्ड की तर्ज पर कराई जाएंगी। नवंबर के अंतिम और दिसंबर के पहले सप्ताह में होने वाली मुख्य विषयों की परीक्षाओं के लिए सीबीएसई जल्द ही तारीखें जारी करेगा। परीक्षा के लिए अबकी सेल्फ सेंटर के साथ ही दूसरे स्कूलों में भी सेंटर बनाने की तैयारी है।

शैक्षिक कैलेंडर के साथ सत्र को पटरी पर लाने के साथ ही सीबीएसई नई शिक्षा नीति के प्रावधानों के अनुरूप कोर्स और परीक्षा के तरीकों में बदलाव कर रहा है। शैक्षिक कैलेंडर को सेमेस्टर प्रणाली की तरह दो हिस्सों में बांटकर फर्स्ट और सेकेंड टर्म परीक्षाएं कराई जानी हैं। इस साल की परीक्षाओं में नयापन यह भी है कि दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों की जगह अब मल्टिपल चॉइस सवाल पूछे जाएंगे। यह तैयारी बोर्ड के बाद होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं को ध्यान में रखकर कराई जा रही है। फर्स्ट टर्म परीक्षाओं में पेपर डेढ़ घंटे यानी 90 मिनट का होगा। इसके साथ ही 20 मिनट का रीडिंग टाइम भी छात्र-छात्राओं को दिया जाएगा।

बोर्ड परीक्षा की तर्ज पर इस बार फर्स्ट टर्म परीक्षाओं के सेंटर भी दूसरे स्कूलों में बनाए जा सकते हैं। इसके पीछे मंशा शैक्षिक कैलेंडर को पटरी पर लाने की है। सेल्फ सेंटर परीक्षाओं के कारण उस दौर में स्कूलों में कक्षाएं नहीं चल पाती थीं। फर्स्ट टर्म परीक्षा के दौरान स्कूल के एक हिस्से में दूसरी कक्षाएं चलाई जा सकेंगी। सीबीएसई की वाराणसी समन्वयक और सनबीम स्कूल भगवानपुर की प्रधानाचार्या डॉ. गुरमीत कौर ने बताया कि परीक्षाएं नवंबर के आखिरी सप्ताह में शुरू हो जाएंगी। इसकी अंतिम तारीखें अभी जारी होनी हैं।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें