DA Image
25 जुलाई, 2020|11:26|IST

अगली स्टोरी

CBSE 12th Topper 2020: सीबीएसई ने नहीं किया 12वीं के टॉपरों का ऐलान, नहीं जारी हुई मेरिट लिस्ट

cbse 12th result

cbse 12th topper 2020: सीबीएसई ने इस बार 12वीं कक्षा के टॉपरों का ऐलान नहीं किया। बोर्ड ने असाधारण परिस्थितियों को देखते हुए मेरिट लिस्ट जारी न करने का फैसला लिया है। गौरतलब है कि सीबीएसई ने कोविड-19 के मामलों में वृद्धि के चलते शेष परीक्षाएं रद्द कर दी थीं। बोर्ड ने रद्द किए गए शेष पेपरों के मार्क्स एक मूल्यांकन योजना के जरिए दिए हैं। इससे पहले काउंसिल ऑफ द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) ने जब शुक्रवार को  ICSE 10th , ISC 12th Result 2020 की घोषणा की थी, तो उसने भी टॉपरों की सूची जारी नहीं की थी। 

असेसमेंट स्कीम के तहत बोर्ड परीक्षा के पिछले तीन पेपरों के औसत मार्क्स के आधार पर नंबर दिए गए। दूसरे शब्दों में कहें तो रद्द किए गए शेष पेपरों के मार्क्स उन पेपरों के एवरेज मार्क्स के आधार पर दिए गए जो पहले ही हो चुके हैं। असेसमेंट फॉर्मूले के तहत जिनके 3 से अधिक पेपर हो चुके हैं, उन्हें बेस्ट 3 के औसत अंकों पर बाकी सब्जेक्ट में नम्बर मिले। जिनके 3 पेपर हुए हैं, उन्हें बेस्ट 2 की औसत पर नम्बर मिले।

लखनऊ की दिव्यांशी जैन को 100 फीसदी अंक
लखनऊ की दिव्यांशी ने इतिहास, अंग्रेजी, संस्कृत, भूगोल, अर्थशास्त्र और इंश्योरेंस जैसे विषयों में शत प्रतिशत अंक पाकर यह कीर्तिमान स्थापित किया है। दिव्यांशी जैन नवयुग रेडिएंस पब्लिक स्कूल की छात्रा हैं। उनके पिता राजेश प्रकाश जैन की गणेशगंज में दुकान है। सफलता को लेकर दिव्यांशी कहतीं है कि भले ही लोगों को इतिहास जैसे विषयों को पढ़ने और याद करने में दिक्कत होती है लेकिन, उन्होंने कभी विषयों को रटने को कोशिश भी नहीं की। इतिहास को कहानी के रूप में समझा। संस्कृत भी गणित के जैसे फार्मूले होते हैं। उनको याद किया। फिलहाल, दिव्यांशी ने दिल्ली विश्वविद्यालय से बीए (ऑनर्स) की पढ़ाई करने का फैसला लिया है। अंग्रेजी, संस्कृत, भूगोल, अर्थशास्त्र, इंश्योरेंस, इतिहास सभी छह विषयों में दिव्यांशी के 100 में से 100 हैं।

divyanshi

जानें कैसा रहा सीबीएसई 12वीं रिजल्ट 2020
 इस वर्ष 88.78 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं जबकि पिछले वर्ष 83.40 फीसदी पास हुए थे। यानी इस बार रिजल्ट 5.38 % बेहतर रहा है। लड़कियों का पास प्रतिशत 92.15 फीसदी और लड़कों का पास प्रतिशत 86.19 रहा है। इस बार लड़कियां का रिजल्ट लड़कों से 5.96 % ज्यादा रहा है। 

डिजिलॉकर से डाउनलोड करें मार्कशीट और सर्टिफिकेट
- सीबीएसई स्टूडेंट्स अपनी डिजिटल मार्कशीट और सर्टिफिकेट डिजिलॉकर एप से डाउनलोड कर सकते हैं। एप डाउनलोड करने के बाद सीबीएसई रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, ओटीपी और 6 अंकों के रोल नंबर से लॉग इन करना होगा। डिजिलॉकर की डिटेल्स सीबीएसई द्वारा स्टूडेंट्स के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भी भेज दी गई है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:cbse 12th topper 2020: cbse result 2020 declared topper merit list will not be announced this time