Thursday, January 20, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरसीबीएसई 12वीं परीक्षा 2022: प्राइवेट परीक्षार्थियों के लिए 2 दिसंबर से भरे जाएंगे परीक्षा फॉर्म

सीबीएसई 12वीं परीक्षा 2022: प्राइवेट परीक्षार्थियों के लिए 2 दिसंबर से भरे जाएंगे परीक्षा फॉर्म

वरीय संवाददाता,पटनाAlakha Singh
Sun, 28 Nov 2021 10:58 PM
सीबीएसई 12वीं परीक्षा 2022: प्राइवेट परीक्षार्थियों के लिए 2 दिसंबर से भरे जाएंगे परीक्षा फॉर्म

इस खबर को सुनें

सीबीएसई ने 12वीं बोर्ड के प्राइवेट परीक्षार्थी के लिए परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि जारी कर दी है। प्राइवेट परीक्षार्थी दो दिसंबर से 20 दिसंबर तक 12वीं बोर्ड के लिए परीक्षा फार्म भर सकते हैं। बोर्ड द्वारा शेड्यूल जारी कर दिया है।

इसमें कंपार्टमेंट परीक्षार्थी के अलावा 2016 से 2020 तक के परीक्षार्थी को भी परीक्षा देने का मौका मिलेगा। वहीं जो परीक्षार्थी 2021 में एक या एक से ज्यादा विषय के अंक में सुधार लाना चाहते हैं उन छात्रों को भी बोर्ड परीक्षा में प्राइवेट परीक्षार्थी के तौर पर परीक्षा देने का मौका मिलेगा।

बोर्ड ने जारी सर्कुलर में कहा है कि विद्यार्थियों को ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म जमा करने हैं। इन सभी कैटेगरी के विद्यार्थियों की परीक्षा टर्म-2 के सिलेबस के आधार पर ली जाएगी। ज्ञात हो कि बोर्ड द्वारा इस बार दसवीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा दो पार्ट में ली जायेगी। लेकिन प्राइवेट परीक्षार्थी को केवल दूसरा टर्म ही देना होगा। टर्म-2 की परीक्षा मार्च-अप्रैल, 2022 में आयोजित की जाएगी। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सिस्टम के बारे में बोर्ड ने बताया है कि कोई भी एप्लीकेशन ऑफलाइन मोड में नहीं ली जाएगी। ऑनलाइन फॉर्म जमा और पेमेंट के सारे मोड के बारे में विस्तृत रुप से जानकारी साझा की गई है। जिन्होंने 2021 में परीक्षा दी है उनकी जानकारी ऑनलाइन सिस्टम में ऑटोजेनरेट हो जाएगी। सभी के एडमिट कार्ड और रोल नम्बर बोर्ड जारी करेगा।

21 से 30 दिसंबर तक विलंब शुल्क के साथ होगा जमा

बोर्ड की मानें तो 20 दिसंबर तक बिना विलंब शुल्क और 21 से 30 दिसंबर तक विलंब शुल्क के साथ ऑनलाइन फॉर्म जमा होगा। पांच विषयों के लिए 15 सौ परीक्षा शुल्क देना होगा। वहीं अतिरिक्त विषय के लिए छात्रों को प्रति विषय तीन सौ रुपये देने होंगे। प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए हर विषय के लिए 150 रुपये देने होंगे।

epaper
सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें