ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCBSE 12th Board Exam 2023: बोर्ड परीक्षा में शामिल 50 हजार छात्रों ने स्कूलों में नहीं की पढ़ाई, ऐसे पकड़े गए फ्लाईंग छात्र

CBSE 12th Board Exam 2023: बोर्ड परीक्षा में शामिल 50 हजार छात्रों ने स्कूलों में नहीं की पढ़ाई, ऐसे पकड़े गए फ्लाईंग छात्र

CBSE 12th Board Exam 2023: सीबीएसई की 10 वीं, 12वीं की वार्षिक परीक्षा में हुआ खुलासा हुआ। पटना, पूर्णिया गोपालगंज रोहतास, आरा मुजफ्फरपुर व दरभंगा में सबसे ज्यादा हैं संख्या।

CBSE 12th Board Exam 2023: बोर्ड परीक्षा में शामिल 50 हजार छात्रों ने स्कूलों में नहीं की पढ़ाई, ऐसे पकड़े गए फ्लाईंग छात्र
Saumya Tiwariवरीय संवाददाता,पटनाMon, 27 Mar 2023 08:10 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार के निजी स्कूलों में लगातार फ्लाईंग छात्रों की संख्या बढ़ती जा रही है। सीबीएसई की दसवीं और 12वीं की वार्षिक परीक्षा में यह खुलासा हुआ है। बोर्ड की ओर से करवाए गए औचक निरीक्षण में कई केंद्रों पर 50 से 60 फीसदी परीक्षार्थी फ्लाईंग (नॉन अटेंडिंग) पाए गए।

इसकी जानकारी निरीक्षण टीम ने सीबीएसई को भेजी है। सबसे ज्यादा मामले पटना, गोपालगंज, रोहतास, मुजफ्फरपुर, आरा, पूर्णिया, दरभंगा, वैशाली समेत कुछ अन्य जिलों में हैं। इन जिलों के लगभग 121 परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण किया गया था। इनमें से अधिकांश में 45 से 50 फीसदी बच्चे ऐसे मिले जो स्कूल में दाखिला तो लेते हैं लेकिन क्लास नहीं करते हैं।

बता दें कि सीबीएसई को दसवीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के दौरान कई जिलों में फ्लाईंग परीक्षार्थियों के शामिल होने की सूचना मिली थी। इसके बाद बोर्ड ने टीम बनाई। टीम ने जिलों में जाकर स्कूलों का औचक निरीक्षण किया। टीम ने निरीक्षण के दौरान कई फ्लाईंग छात्रों को पकड़े। इसकी जानकारी बोर्ड को दी गई है। आगे बोर्ड की ओर से संबंधित स्कूल पर कार्रवाई की जाएगी।

कोरोना के बाद संख्या में हुई वृद्धि सूत्रों की मानें तो कोरोना के बाद फ्लाईंग छात्रों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। 2019 तक राज्यभर में फ्लाईंग छात्रों की संख्या 20 से 25 हजार होती थी। वहीं 2023 में इसकी संख्या 50 हजार के आसपास पहुंच गई है। इस बार बिहार से दसवीं में एक लाख दस हजार और 12वीं में 85 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए हैं। दोनों बोर्ड मिलाकर करीब 50 हजार परीक्षार्थी फ्लाईंग रूप में परीक्षा में शामिल हुए।

2017 में 20 हजार पकड़े गए थे फ्लाईंग छात्र सीबीएसई 10वीं और 12वीं का 2017 का रिजल्ट खराब हुआ था। इसके बाद सीबीएसई सहोयदा पाटलिपुत्र कांप्लेक्स की रिजल्ट खराब होने के कारणों की छानबीन की। जांच में पता चला कि बिहार के लगभग 20 हजार छात्र फ्लाईंग के रूप में परीक्षा में शामिल हुए थे। इसमें 15 से 16 हजार परीक्षार्थी फेल हो गये थे।

पटना से सबसे ज्यादा 8765 परीक्षार्थी पकड़ में आए छात्र

निरीक्षण टीम की रिपोर्ट के मुताबिक, पटना से सबसे ज्यादा फ्लाईंग छात्र पकड़ में आए हैं। पटना के विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर 8765 परीक्षार्थी ऐसे मिले जो फ्लाईंग थे। इसके बाद मुजफ्फरपुर से 6885 और वैशाली से 5431 परीक्षार्थी फ्लाईंग रूप में परीक्षा दे रहे थे। बता दें कि फ्लाईंग छात्रों को पकड़ने के लिए सीबीएसई ने स्कूल यूनिफार्म और आईकार्ड पहनकर परीक्षा में शामिल होने का निर्देश दिया था। बावजूद इसके बड़ी संख्या में फ्लाईंग परीक्षार्थी पकड़े गये।

 

ऐसे पकड़े गए फ्लाईंग छात्र

● ज्यादातर परीक्षार्थी सफेद रंग के यूनिफार्म में दे रहे थे परीक्षा

● परीक्षार्थी स्कूल का नाम, प्राचार्य का नाम भी नहीं बता पाएं

● स्कूल में विषय वार शिक्षकों का नाम भी उन्हें पता नहीं था

● परीक्षार्थी अपने स्कूल के यूनिफार्म का रंग भी नहीं जानते थे

● परीक्षार्थियों ने नया आईकार्ड पहना था, यानी परीक्षा के लिए बनवाया था

● लगभग 20 फीसदी छात्र आधार कार्ड दिखाकर परीक्षा में शामिल हुए थे।

Virtual Counsellor