DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

CBSE: जुड़वां बेटियों को 11वीं 12वीं में मिलेगी स्कॉलरशिप, हर माह मिलेंगे इतने रुपये

cbse 12th exams 2019

जुड़वां बेटियों वाले अभिभावकों के लिए खुशखबरी है, क्योंकि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने जुड़वां बेटियों को भी छात्रवृत्ति देना का फैसला किया है। यह छात्रवृत्ति 2019 सत्र से ही लागू होगी। इस छात्रवृत्ति के तहत जुड़वां बेटियों को 11वीं और 12वीं की पढ़ाई के लिए प्रति माह पांच-पांच सौ रुपये दिये जाएंगे। ऐसे में दो साल में 60 हजार रुपये छात्रवृत्ति मिलेगी। 

सीबीएसई से 12वीं की पढ़ाई पर ही लाभ
10वीं बोर्ड में 60 फीसदी से अधिक अंक लाने पर ही जुड़वा बहनों को छात्रवृत्ति मिलेगी। बोर्ड की मानें तो इस छात्रवृत्ति में उन्हीं जुड़वां बेटियों को फायदा मिलेगा, जो सीबीएसई से 12वीं बोर्ड की पढ़ाई करेंगी। जुड़वां बेटियों में किसी एक को ही बोर्ड परीक्षा में 60 फीसदी अंक आएंगे तो केवल एक को ही छात्रवृत्ति मिलेगी। 

UP Board 10th 12th Result 2019:बोर्ड का रिजल्ट तैयार, अनुमति का इंतजार

10वीं में उत्तीर्ण बेटियां होंगी इस बार शामिल 
सीबीएसई 10वीं बोर्ड का रिजल्ट अभी घोषित नहीं हुआ है। इस बार 10वीं बोर्ड के रिजल्ट में जो भी छात्राएं जुड़वां हैं, उन्हें इसका फायदा मिलेगा। इसके लिए छात्राओं को बोर्ड के पास आवेदन देना होगा। आवेदन के बाद बोर्ड जांच करेगा। इसके बाद छात्रवृत्ति संबंधित स्कूल के माध्यम से बेटियों को मिलेगी। .

संयम भारद्वाज (परीक्षा नियंत्रक, सीबीएसई) ने बताया कि अभी तक केवल सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए ही छात्रवृत्ति दी जाती थी, लेकिन अब जुड़वां बेटियों को भी छात्रवृत्ति देने की योजना बनाई गयी है। छात्रवृत्ति के लिए आवेदन देना होगा। 

UP Board 10th 12th Result 2019: रिजल्ट डेट पर बोर्ड ने दिया ये बयान

सीबीएसई अभी तक सिंगल गर्ल चाइल्ड को छात्रवृत्ति देता रहा है। इसके लिए भी 11वीं और 12वीं की पढ़ाई में छात्रवृत्ति बोर्ड द्वारा दी जाती हैं। हर साल इसमें अच्छी खासी छात्राएं शामिल होती हैं। हर साल इसका रिन्युअल होता है। छात्राओं के बैंक खातों में पैसे दिये जाते हैं। यह छात्रवृत्ति स्कूल के माध्यम से मिलती है। बोर्ड ने छात्रवृत्ति की राशि भी बढ़ा दी है.

फीसदी से अधिक अंक लाने पर ही जुड़वा बहनों को छात्रवृत्ति मिलेगी। इस बार 10वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाली जुड़वा बहनों को इसका लाभ मिलेगा।.

- 11वीं और 12वीं की पढ़ाई के लिए प्रतिमाह मिलेंगे पांच-पांच सौ रुपये
- एक बहन को 60 फीसदी अंक आने पर एक को ही मिल पाएगा फायदा

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:CBSE 11th 12th: daughters will get scholarship in 11th and 12th class