ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCBSE : सीबीएसई के छात्र कंपार्टमेंट परीक्षा के इंतजार में, नहीं ले पा रहे 11वीं में एडमिशन

CBSE : सीबीएसई के छात्र कंपार्टमेंट परीक्षा के इंतजार में, नहीं ले पा रहे 11वीं में एडमिशन

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के 29 हजार तीन विद्यार्थी कंपार्टमेंटल परीक्षा के इंतजार में हैं। जब तक कंपार्टमेंटल परीक्षा नहीं होगा, ये 11वीं में नामांकन नहीं ले पायेंगे। अब ऐसे में इन...

CBSE : सीबीएसई के छात्र कंपार्टमेंट परीक्षा के इंतजार में, नहीं ले पा रहे 11वीं में एडमिशन
रिंकू झा,पटनाSat, 25 Jul 2020 08:36 AM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के 29 हजार तीन विद्यार्थी कंपार्टमेंटल परीक्षा के इंतजार में हैं। जब तक कंपार्टमेंटल परीक्षा नहीं होगा, ये 11वीं में नामांकन नहीं ले पायेंगे। अब ऐसे में इन छात्रों के पास इंतजार करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। इसमें 12वीं 17 हजार 700 और दसवीं में 11 हजार 303 विद्यार्थी शामिल हैं। ज्ञात हो कि हर साल बोर्ड रिजल्ट घोषित होने के साथ ही कंपार्टमेंटल परीक्षा की तिथि जारी कर दी जाती थी। एक महीने के अंदर कंपार्टमेंटल परीक्षा ले ली जाती थी और एक सप्ताह के अंदर रिजल्ट भी मिल जाता था। लेकिन इस बार कोरोना वायरस के कारण इस परीक्षा की तिथि जारी नहीं की गयी है। सीबीएसई ने इसकी जानकारी छात्रों को पहले ही दे दर है। सीबीएसई के साथ आईसीएसई ने भी छात्रों को सप्लीमेंट्री एग्जाम जनवरी 2021 में लेने की सूचना दी है। 

- सारे विषय में पास एक में लग गया कंपार्टमेंट
छात्र पंकज कुमार ने बताया कि एक अंक से फिजिक्स में कंपार्ट लग गया है। अब जब तक कंपार्टमेंटल नहीं दे देता हूं, 11वीं में नामांकन नहीं ले पाऊंगा। वहीं आकृति शर्मा ने बताया कि केमेस्ट्री में दो अंक से कंपार्ट लग गया है। एक और दो अंक से कंपार्टमेंट लगने से छात्र आगे की पढ़ाई के लिए नामांकन नहीं कर पा रहे हैं।

- दो सौ से अधिक स्कूल के छात्र है शामिल 
पूरे बिहार की बात करें तो कंपार्टमेंटल परीक्षा देने में प्रदेश के दो सौ स्कूल के छात्र शामिल हैं। इन सभी स्कूलों में पांच से छह विद्यार्थी का कंपार्ट लग गया है। अब ऐसे में अपने स्कूल वाले भी छात्र का नामांकन 11वीं में नहीं ले पायेंगे।  

- 12वीं में एक और दसवीं में दो विषय में असफल देते हैं कंपार्टमेंटल 
सीबीएसई की मानें तो 12वीं में एक मुख्य विषय में असफल छात्र कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल होते है। वहीं दसवी में दो विषय में असफल को कंपार्टमेंटल देने की अनुमति है। 

फिगर में कंपार्टमेंटल देने वाले छात्र
बिहार 10वीं बोर्ड
कुल शामिल हुए छात्र   -  एक लाख 53 हजार 7888
कुल उत्तीर्ण हुए छात्र    -    एक लाख 39 हजार 509 
कुल छात्र जिनका कंपार्ट लगा है  -  11 हजार 303

12वीं बोर्ड
 कुल शामिल हुए छात्र   -  68 हजार 31
कुल उत्तीर्ण हुए छात्र    -   46 हजार 302
कुल छात्र जिनका कंपार्ट लगा है  -  17 हजार 700

Virtual Counsellor