ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCBSE 10th Result 2021 : अभिभावक से लेकर छात्र तक सीबीएसई 10वीं रिजल्ट में मिले औसत अंक से नाराज

CBSE 10th Result 2021 : अभिभावक से लेकर छात्र तक सीबीएसई 10वीं रिजल्ट में मिले औसत अंक से नाराज

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की दसवीं रिजल्ट से कई छात्र और अभिभावक नाखुश हैं। छात्र अपने अंक से संतुष्ट नहीं हैं। वहीं, कई स्कूल भी अपने ओवर ऑल रिजल्ट से नाखुश हैं। राजधानी पटना के...

CBSE 10th Result 2021 : अभिभावक से लेकर छात्र तक सीबीएसई 10वीं रिजल्ट में मिले औसत अंक से नाराज
वरीय संवाददाता,पटनाThu, 05 Aug 2021 04:51 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की दसवीं रिजल्ट से कई छात्र और अभिभावक नाखुश हैं। छात्र अपने अंक से संतुष्ट नहीं हैं। वहीं, कई स्कूल भी अपने ओवर ऑल रिजल्ट से नाखुश हैं। राजधानी पटना के ज्यादातर स्कूलों में मेधावी छात्र टॉपर लिस्ट में नहीं हैं। भले हर स्कूल का रिजल्ट शत-प्रतिशत हुआ है, जबकि स्कूल के मेधावी छात्र-छात्राओं के रिजल्ट की समीक्षा की जाय तो ज्यादातर बच्चे 70 से 80 फीसदी अंक तक ही पहुंच पाये हैं। 

यह स्थिति कोई एक स्कूल की नहीं बल्कि ज्यादातर स्कूलों की है। नॉट्रेडम एकेडमी की बात करें तो स्कूल की ज्यादातर छात्राओं को 70 से 80 फीसदी तक अंक मिले हैं। स्कूल प्रशासन की मानें तो 2019, 2020 सत्र में स्कूल रिजल्ट में टॉप सूची में थे लेकिन इस बार ज्यादातर बच्चों को औसत अंक दिए गए। वहीं सेंट माइकल हाईस्कूल, लोयेला हाईस्कूल, डीएवी बीएसईबी आदि के रिजल्ट का भी यही हाल है।

सीबी सिंह ( अध्यक्ष, एसोसिएशन ऑफ इंडिपेंडेंट स्कूल बिहार ) ने कहा, बोर्ड की प्रोग्रामिंग के अनुसार अंक डालना था। हर स्कूल को उनके रिफरेंस ईयर बताए गए थे। ज्यादातर स्कूलों का रिजल्ट औसत में आया है। कहीं ना कहीं चूक है। इससे प्रतिभाशाली बच्चों का मनोबल कम हुआ है। 

10वीं की परीक्षा में नंबर कम आने पर प्रदर्शन
खाजेकलां थाना क्षेत्र के मानस पथ स्थित एक निजी विद्यालय में छात्रों व अभिभावकों ने प्रदर्शन किया। सीबीएसई के दसवीं की परीक्षा में उर्तीर्ण हुए छात्रों ने नंबर कम आने की शिकायत दर्ज कराते हुए विद्यालय में हंगामा व प्रदर्शन किया। हंगामा की सूचना मिलने पर पहुंची पुलिस ने छात्रों व अभिभावकों को समझाबुझा कर शांत कराया। 
 

Virtual Counsellor