DA Image
हिंदी न्यूज़ › करियर › CBSE 10th result 2021: सीबीएसई 10वीं बोर्ड रिजल्ट जारी, जानिए कैसे और कहां कर सकते हैं चेक
करियर

CBSE 10th result 2021: सीबीएसई 10वीं बोर्ड रिजल्ट जारी, जानिए कैसे और कहां कर सकते हैं चेक

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Saumya Tiwari
Tue, 03 Aug 2021 12:14 PM
CBSE 10th result 2021: सीबीएसई 10वीं बोर्ड रिजल्ट जारी, जानिए कैसे और कहां कर सकते हैं चेक

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) आज सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2021 घोषित हो गया है। सीबीएसई ने कक्षा 10वीं का परिणाम आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जारी किए हैं। जबकि सीबीएसई कक्षा 12 का परिणाम 30 जुलाई को घोषित किया गया था। सीबीएसई 12वीं का इस साल कुल पास प्रतिशत 99.37% है। सभी छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर पास किया गया है।

सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2021: कहां करें चेक

सीबीएसई 10वीं रिजल्ट को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के अलावा अन्य कई प्लेटफार्मों पर भी चेक किया जा सकता है। छात्र या तो वेबसाइट पर परिणाम देख सकते हैं या फिर UMANG, SMS Organiser, DigiResults जैसे मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड कर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

सीबीएसई रिजल्ट के डॉक्यूमेंट डिजिलॉकर में उपलब्ध हैं। अपने डॉक्यूमेंट डाउनलोड करने के लिए छात्रों को इसमें अपना अकाउंट बनाने की सलाह दी जाती है।

सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट सिर्फ रोल नंबर के जरिए चेक किया जा सकता है। इस साल कक्षा 10 के छात्र बोर्ड परीक्षा में शामिल नहीं हुए थे, इसलिए उनके प्रवेश पत्र जारी नहीं किए गए हैं। बोर्ड परीक्षा के एडमिट कार्ड में रोल नंबर की जानकारी होती है। ऐसे छात्रों के लिए इसे आसान बनाने के लिए, सीबीएसई ने पहले से ही एक रोल नंबर फाइंडर लिंक खोला है जहां छात्र अपना रोल नंबर डाउनलोड कर सकते हैं और इसके जरिए अपने बोर्ड रिजल्ट को चेक कर सकते हैं।
 

संबंधित खबरें