DA Image
24 जुलाई, 2020|6:27|IST

अगली स्टोरी

CBSE 10वीं रिजल्ट 2020 दोपहर बाद जारी होगा, cbseresults.nic.in पर जल्द दिखेगा लिंक

cbse 10th result will be declared on wednesday at 11am

CBSE 10th result 2020 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 10वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम आज दोपहर बाद जारी किए जाएंगे। इस बात की सूचना सीबीएसई ने वेबसाइट पर जारी की है। 10वीं के नतीजे घोषित होते ही रिजल्ट का लिंक cbseresults.nic.in पर जल्द दिखेगा। रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in पर आसान स्टेप्स में अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे।

सीबीएसई ने 15 जुलाई को 10वीं कक्षा के परिणाम जारी करने का ऐलान कल शाम को किया था। इस बात की जानकारी मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने दी थी। निशंक ने मंगलवार को ट्वीट किया- मेरे प्रिय बच्चों, अभिभावक और शिक्षकगण, सीबीएसई 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा का परिणाम बुधवार को घोषित किया जाएगा, मैं सभी छात्रों को शुभकामनाएं देता हूं। सीबीएसई 10वीं की परीक्षा में भाग लेने वाले छात्र अपना रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट अपना पर चेक कर सकेंगे। 

 

CBSE 12th Result में बना रिकॉर्ड-
13 जुलाई को जारी किया गया सीबीएसई 12वीं में इस साल कई छात्रों का रिजल्ट 100 प्रतिशत आया है। वहीं 95 फीसदी से ज्यदा मार्क पाने वाले छात्रों की संख्या भी 38 हजार से ज्यादा रही है। सीबीएसई आंकड़ों के अनुसार 12वीं के करीब 11 लाख परीक्षार्थियों में 157000 से ज्यादा छात्रों की मार्कस 90 से 100 फीसदी कि बीच रहे हैं। पिछले साल की तुलना में इस बार करीब 5 फीसदी रिजल्ट अच्छा रहा। वहीं लड़कियों का रिजल्ट भी लड़कों के मुकाबले करीब 6 फीसदी ज्यादा रहा।

 

चार आसान स्टेप्स में चेक कर पाएंगे अपना रिजल्ट-

1- रिजल्ट घोषित होने के बाद बोर्ड की वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाएं।
2- होम पेज पर "School Certificate Examination (Class X) Results 2020-" लिंक पर क्लिक करें।
3- अब रिजल्ट के पेज पर अपना रोल नंबर, स्कूल नंबर, सेंटर नंबर और एडमिट कार्ड आईडी दर्ज कर सब्मिट बटन क्लिक करें।
4- अब रिजल्ट आपके सामने होगा जिसकी स्क्रीन शॉट या प्रिंटआउट भी ले सकते हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:CBSE 10th result 2020 will be released in a while link will be visible on cbseresults nic in soon