DA Image
11 अगस्त, 2020|6:07|IST

अगली स्टोरी

cbse 10th result 2020: आज घोषित होगा सीबीएसई कक्षा 10 का रिजल्ट, cbseresults.nic.in पर चेक करें

cbse 10th result will be declared on wednesday at 11am

cbse 10th result 2020 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 10वीं कक्षा की परीक्षाओं के परिणाम आज घोषित किए जाएंगे। मंगलवार को मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने यह जानकारी दी। निशंक ने मंगलवार को ट्वीट किया- मेरे प्रिय बच्चों, अभिभावक और शिक्षकगण, सीबीएसई 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा का परिणाम बुधवार को घोषित किया जाएगा, मैं सभी छात्रों को शुभकामनाएं देता हूं। सीबीएसई 10वीं की परीक्षा में भाग लेने वाले छात्र अपना रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर चेक कर सकेंगे।

सुबह 11 बजे करीब जारी किया जा सकता है रिजल्ट-
सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट बुधवार, 11 जुलाई को सुबह 11 बजे के करीब जारी किया जा सकता है। हालांकि आधिकारिक रूप से रिजल्ट जारी किए जाने के समय नहीं बताया गया। छात्रों को सलाह है वे यहां दिए सीबीएसई की वेबसाइट लिंक को चेक करते रहें जिससे कि रिजल्ट जारी होते ही अपना रिजल्ट पा सकें। 

सीबीएसई ने सोमवार को 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित किया था। इसमें लड़कियों का पास प्रतिशत लड़कों की तुलना में 5.96 प्रतिशत बेहतर रहा। 
12वीं कक्षा में क्षेत्रवार त्रिवेंद्रम क्षेत्र का प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा, जहां के छात्रों का उत्तीर्ण प्रतिशत 97.67 रहा। सीबीएसई ने कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न परिस्थितियों को देखते हुए इस वर्ष मेधा सूची जारी नहीं करने का निर्णय लिया है। इस वर्ष 12वीं कक्षा में कुल 88.78 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए जबकि 2019 में 83.40 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए थे। यानी पिछले साल की तुलना में इस साल 5.38 प्रतिशत अधिक छात्र उत्तीर्ण हुए।


इस बार 10वीं का रिजल्ट बेहतर रहने की उम्मीद-
इस बार 10वीं का रिजल्ट पिछले वर्षों की तुलना में बेहतर रहने की उम्मीद है। क्योंकि 10वीं से पहले 12वीं का रिजल्ट जारी हुआ जो पिछले वर्षों की तुलना में काफी बेहतर रहा। यदि किसी छात्र के किसी विषय में नंबर कम होंगे तो भी उसे इंटरनल असेसमेंट के मार्क्स मिलाकर उस विषय में सफल माना जाएगा। साथी दिल्ली के कुछ इलाकों और नॉर्थ-ईस्ट राज्यों में जहां सीबीएसई 10वीं परीक्षाएं नहीं सहीं वहां के छात्रों का रिजल्ट प्रोजेक्ट रिपोर्ट और असाइमेंट वर्क के आधार पर जारी किया जाएगा। इस सुविधा में ज्यादा से ज्यादा छात्रों के सफल होने की संभावना है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:cbse 10th result 2020: cbse class 10 result will be declared tomorrow candidates can check on cbseresults nic in