DA Image
15 जुलाई, 2020|12:45|IST

अगली स्टोरी

CBSE 10th result 2020: आज घोषित होंगे सीबीएसई 10वीं के नतीजे, पढ़ें ताजा अपडेट

cbse exam

CBSE 10th Result 2020  : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की 10वीं क्लास के नतीजे आज घोषित होंगे। एचआरडी मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है कि सीबीएसई दसवीं के नतीजे आज 15 जुलाई को जारी होंगे।

दसवीं के 18 लाख बच्चे बेसब्री से अपने नतीजों का इंतजार कर रहे हैं। इस बार 12वीं में 88.78% बच्चे पास हुए हैं। सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जारी किया जाएगा। इसके साथ छात्र अपने स्कूल व डिजिलॉकर से भी अपनी मार्कशीट प्राप्त कर सकेंगे।

आपको बता दें सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर सीबीएसई की ओर से जारी कि गए असेसमेंट के तहत छात्रों को तीन विषयों जिनकी परीक्षाएं हो चुकी हैं उनके औसत अंकों के आधार पर बाकी पेपर्स के अंक दिए जाएंगे। साथ ही जिनके तीन से अधिक विषयों की परीक्षाएं हो चुकी हैं उन्हें बेस्ट ऑफ 2 पेपर्स के औस अंक दिए जाएंगे। वहीं जिनके तीन से कम सब्जेक्ट्स के पेपर हुए हैं उन्हें शेष पेपर्स के मार्क प्रोजेक्ट रिपोर्ट, असाइमेंट वर्क और इंटरनल असेमेंट के आधार पर दिए जाएंगे।

दिल्ली के छात्रों के रद्द हुए थे पेपर-
आपको बता दें कि सीबीएसई 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी 2020 से शुरू हुई थीं। जिसमें 10वीं का अंतिम पेपर 18 मार्च को था। दिल्ली के कुछ इलाकों में कोरोना वायरस से पहले दंगा भड़का था जिस कारण से सीबीएसई पूर्वी दिल्ली के परीक्षा केंद्रों की परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं थी। दिल्ली के इन इलाकों की परीक्षाएं पहले कराई जानी थी लेकिन सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद सीबीएसई ने कोरोना वायरस संकट को देखते हुए 10वीं और 12वीं परीक्षाएं रद्द करने का फैसला किया था।

ऐसे में दिल्ली के सीबीएसई 10वीं के छात्रों का रिजल्ट इंटरलनल असेसमेंट, प्रोजेक्ट वर्क और असाइनमेंट वर्क के आधार पर जारी किया जाएगा। सीबीएसई ने सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि सीबीएसई 12वीं के छात्र जो असेसमेंट मार्क्स से संतुष्ट नहीं होंगे उन्हें बाद में परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा जबकि 10वीं के छात्रों का यह असेसमेंट से जारी किया गया रिजल्ट ही अंतिम रिजल्ट होगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:CBSE 10th result 2020: CBSE 10th results will not be declared today official information