DA Image
4 अगस्त, 2020|9:48|IST

अगली स्टोरी

CBSE 10th Result 2020: सीबीएसई के रिजल्ट में इस बार दिख रहीं 5 नई बातें

cbse result 2020 with 5 new things

CBSE 10th Result: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की सेकंडरी परीक्षा यानी 10वीं परीक्षा के नतीजे आज घोषित किए जाएंगे। इस बार सीबीएसई के रिजल्ट में 5 नई बातें देखने को मिल रही हैं। इनमें से कुछ बातें ऐसी भी हैं जो 10वीं के स्टूडेंट्स के लिए राहत देने वाली हैं। कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी संकट के कारण देश-दुनिया में काफी कुछ बदल चुका है। ऐसे में सीबीएसई बोर्ड के रिजल्ट पर भी कोरोना का असर साफ-साफ देखने को मिल रहा है। कोरोना वायरस के कारण सीबीएसई ने इस साल बोर्ड रिजल्ट की रणनीति में काफी कुछ बदलाव किया है। सीबीएसई के ये बदलाव 5 नई बातों के रूप में समझे जा सकते हैं।

सीबीएसई रिजल्ट 2020 की 5 नई बातें-
1- छात्रों की मार्कशीट पर नहीं लिखा जा रहा फेल :
सीबीएसई ने कोरोना वायरस संकट के कारण पहली बार छात्रों की मार्कशीट पर किसी भी सब्जेक्ट के सामने फेल शब्द न लिखने का फैसला किया है। जिन छात्रों का रिजल्ट खराब होगा उनकी मार्कशीट पर 'फेल' की जगह छात्रों को 'रिपीट' शब्द देखने को मिल सकता है।

2 - मेरिट लिस्ट जारी नहीं हो रही :
कोरोना वायरस के कारण इस साल सीबीएसई 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं पूरी नहीं हो सकीं। छात्रों का रिजल्ट असेसमेंट स्कीम के तहत जारी किया जा रहा है यही कारण ही सीबीएसई बोर्ड इस बार टॉपर्स की लिस्ट या ऑल इंडिया लेवल पर मेरिट लिस्ट नहीं जारी कर रहा।

3- 100 प्रतिशत रिजल्ट वाले छात्रों की संख्या बढ़ी :
इस बार असेसमेंट स्कीम के कारण 100 फीसदी अंक पाने वाले छात्रों की संख्‍या में इजाफा हुआ। अकेले उत्तर प्रदेश में दो छात्रों लखनऊ की दिव्यांशी और बुलंदशहर के तुषार सिंह द्वारा सीबीएसई 12वीं परीक्षा में 100 फीसदी अंक हासिल करने की खबर सामने आई है। चूंकि सीबीएसई ने टॉपर्स की सूची जारी नहीं की इसलिए देशभर के टॉपर्स की परसेंटेज के बारे में पता नहीं चल सका। सीबीएसई के अनुसार इस साल 95% से ज्यादा अंक पाने वाले छात्रों की संख्या 38 हजार से ज्यादा रही। वहीं 90 फीसदी से ज्यादा अंक पाने वाले छात्रों की संख्या 158000 के करीब रही जो पिछले सालों की तुलना में काफी अधिक है।

एनसीआर समेत कई इलाकों के सीबीएसई स्कूलों का रिजल्ट इस साल 100 फीसदी दर्ज किया गया जो कि 10वीं के छात्रों के लिए खुशखबरी है। रिजल्ट अच्छा होने से छात्रों की फेल होने की गुंजाइस कम हो जाती है।

CBSE 10th result 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कल जारी करेगा 10वीं के नतीजे

4- डिजिलॉकर पर मिल रही मार्कशीट :
सीबीएसई ने रिजल्ट जारी करने से पहले बताया कि है कि छात्र अपनी मार्कशीट इस बार रिजल्ट जारी होने के साथ ही डिजिलॉकर से प्राप्त कर सकेंगे। हालांकि डिजिलॉकर तो कई साल से चलन में है लेकिन रिजल्ट जारी होते ही मार्कशीट पाने की सुविधा सीबीएसई ने पहली बार शुरू की है।

5- प्रोजेक्ट वर्क और असाइमेंट से रिजल्ट :
कुछ इलाकों में सीबीएसई 10वीं की परीक्षाएं नहरीं हो पाई ऐसे इलाकों के छात्रों को बोर्ड ने प्रोजेक्ट वर्क और होम असाइनमेंट के जरिए रिजल्ट जारी करने का फैसला किया जो कि कोरोना के कारण पहली बार देखने को मिला। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:CBSE 10th Result 2020: 5 new things seen this time in CBSE result