CBSE 10th result 2019: Today apply for re evaluation of copies in CBSE - CBSE 10th result 2019: सीबीएसई में कॉपियों के रि-इवेल्यूशन के लिए आज से करें आवेदन DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

CBSE 10th result 2019: सीबीएसई में कॉपियों के रि-इवेल्यूशन के लिए आज से करें आवेदन

 cbse board 10th result 2019 declared

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में इस बार 18 लाख विद्यार्थियों में से 91.10 प्रतिशत विद्यार्थियों ने पास किया है। अब जिन विद्यार्थियों को लगता है कि उन्हें कम अंक दिया गया है या अंक को जोड़ने में गलती हुई है, वे आज से सीबीएसई के वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। सीबीएसई ने मार्क वेरिफिकेशन, उत्तर पुस्तिका की फॉटो कॉपी प्राप्त करना और उत्तर में दिए गए अंकों के पुनर्मूल्याकंन (रि-इवेल्यूशन)के लिए आधिकारिक नोटिस जारी कर दिया है। नोटिस में कहा गया है कि 10 मई से सीबीएसई के वेबसाइट cbse.nic.in पर वेरिफिकेशन के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 

CBSE Result: इन जुड़वा बहनों के चेहरे ही नहींं नंबर भी एक जैसे

क्रेडिट, डेबिट कार्ड से भुगतान

जो छात्र अपने अंक से संतुष्ट नहीं हैं, वे मार्क वेरिफिकेशन के लिए 10 मई से 14 मई शाम 5 बजे तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। मार्क वेरिफिकेशन के लिए 500 रुपये प्रति विषय प्रोसेसिंग फी ली जाएगी। सीबीएसई के मुताबिक पैसे का भुगतान क्रेडिट या डेबिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है। रि-इवेल्यूशन के लिए विद्यार्थियों को 31 मई से 1 जून के बीच में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए प्रति उत्तर पर सौ रुपये देने होंगे। इसी तरह अगर विद्यार्थियों को अपनी लिखी हुई उत्तर पुस्तिका की फोटो कॉपी लेनी है तो उन्हें 27 मई से 28 मई के बीच सीबीएसई के वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसमें प्रति उत्तर पुस्तिका 500 रुपये का शुल्क जमा करना होगा। 

फोटो कॉपी से पहले वेरिफिकेशन जरूरी

सीबीएसई के मुताबिक उत्तर पुस्तिका की फोटोकॉपी उन्हीं विद्यार्थियों को मिलेगी जिन्होंने मार्क वेरिफिकेशन के लिए भी आवेदन कर रखा है। इसलिए अगर किसी विद्यार्थी को उत्तर पुस्तिका की फोटोकॉपी लेनी है, तो उन्हें सबसे पहले मार्क वेरिफिकेशन के लिए आवेदन करना होगा। उसके बाद फोटो कॉपी के लिए आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। विद्यार्थियों से जो भी प्रोसेसिंग फी ली जाएगी उसे किसी भी हाल में वापस नहीं किया जा सकता। 

CBSE-10 Result : गांव की बिटिया को मिले 93 प्रतिशत वोट

एक भी अंक कम तो मार्कशीट में घटेगा

आधिकारिक नोटिस में कहा गया है कि अगर किसी विद्यार्थी के अंक में गलती से कम या ज्यादा नंबर जुड़े हैं, तो उनके पास जो मार्कशीट है उसे पहले सरेंडर करना होगा। इसके बाद उन्हें नई मार्कशीट मिलेगी। बाद में मार्कशीट को ऑनलाइन भी अपलोड कर दिया जाएगा। जिन विद्यार्थियों को रि-इवेल्यूशन कराना है, उन्हें रजिस्ट्रेशन करते समय यह बताना होगा कि उन्हें किन विषयों में किन-किन प्रश्नों पर रि-इवेल्यूशन कराना है। उन्हें प्रत्येक प्रश्न के बारे में रि-इवेल्यूशन पर बताना होगा। इसके बाद इस एप्लीकेशन को सबमिट करना होगा। रि-इवेल्यूशन का क्या परिणाम आया, इसकी जानकारी विद्यार्थियों को स्पीड पोस्ट के माध्यम से दी जाएगी। इसके बाद इसे सीबीएसई के वेबसाइट पर भी अपलोड कर दिया जाएगा। रि-इवेल्यूशन में अगर एक अंक की भी कमी हो जाती है तो इसे भी मार्कशीट में घटा दिया जाएगा। रि-इवेल्यूशन को लेकर किसी तरह की अपील या समीक्षा नहीं की जाएगी। 

गतिविधि    कब से कब तक    शुल्क

उत्तर पुस्तिका की फोटोकॉपी प्राप्त करना

रि-इवेल्यूशन

ऑनलाइन आवेदन    31 मई से 1 जून     5 बजे शाम तक    100 रुपये प्रति प्रश्न

ऑनलाइन आवेदन    27 मई से 28 मई     5 बजे शाम तक    500 रुपये प्रति उत्तर

मार्क वेरिफिकेशन

ऑनलाइन आवेदन 10 मई से 14 मई 500 रुपये प्रति विषय

5 बजे शाम तक    

लाख परीक्षार्थियों में 91.10 फीसदी ने पास की 10वीं की परीक्षा 

मई से 31 जून तक पूरी होगी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

केद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने स्कूलों के प्रबंधन और प्रिंसिपलों को 15 जुलाई तक 10वीं और 12वीं में पढ़ रहे छात्रों के विषयों में बदलाव के बारे में जानकारी मांगी है।

बोर्ड ने कहा है कि इसे निर्धारित समय के अंदर स्कूल अपने क्षेत्रीय कार्यालय को भेज दें। छात्रों को विषय बदलने के पर्याप्त कारण भी बोर्ड को बताने होंगे। प्राय: यह प्रक्रिया अक्तूबर से दिसंबर के बीच होती थी, लेकिन बोर्ड ने इस बार इसे जुलाई से ही शुरू कर दिया है। इस बाबत बोर्ड ने एक नोटिफिकेशन भी वेबसाइट पर डाला है। इसमें यह ब्योरा दिया गया है कि स्कूल स्वास्थ्य कारण या किसी भी अन्य कारण के अलावा विषय बदलने के लिए छात्र का पिछला रिपोर्ट कार्ड भी देखेंगे। 

\स्कूल प्रबंधन इसे 15 जुलाई तक भरकर 21 जुलाई तक सीबीएसई के क्षेत्रीय कार्यालय को भेज दें। बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि एक छात्र के एक विषय के बदलाव को ही स्वीकार्य किया जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:CBSE 10th result 2019: Today apply for re evaluation of copies in CBSE