DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

CBSE 10th Result 2019: अब एक ही डॉक्यूमेंट में होंगे सीबीएसई 10वीं के मार्कशीट और सर्टिफिकेट

cbse patna

cbse 10th result 2019:  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने एक आधिकारिक विज्ञप्ति जारी करते हुए यह घोषणा की है की इस वर्ष से सीबीएसई 10वीं के प्रमाणपत्र और मार्कशीट के लिए एक ही दस्तावेज जारी करेगा। जिसके अंतगर्त प्रमाणपत्र और मार्कशीट संयोजित होकर मिलेगी। यह निर्णय परीक्षा बोर्ड द्वारा लिया गया है और सरकार ने इस पर मोहर भी लगा दी है। बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह घोषणा करते हुए कहा कि माध्यमिक स्तर की परीक्षा में मार्कशीट और प्रमाणपत्र की भाषा को मिलाकर एक एकल प्रमाणपत्र 2019 से कक्षा 10वीं की परीक्षा के लिए जारी किया जाएगा। जारी किए गए दस्तावेज को मूल प्रमाण पत्र की तरह माना जाएगा तथा छात्रों को डुप्लिकेट प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए बोर्ड द्वारा अधिसूचित आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। .

12वीं की मार्कशीट और प्रमाण पत्र अलग-अलग होंगे
हालांकि, कक्षा 12वीं के छात्रों को मार्कशीट और प्रमाण पत्र के लिए अलग-अलग दस्तावेज ही प्राप्त होगें। यदि कोई छात्र कम्पार्टमेंट परीक्षा के लिए उपस्थित होता है, तो उसे उस विषय के लिए एक अलग प्रमाणपत्र जारी नहीं किया जाएगा, लेकिन केवल प्राप्त अंकों पर आधारित एक अलग अधिकारिक दस्तावेज प्रदान किया जाएगा।

UP Board Result 2019: बोर्ड की कॉपियों ने शिक्षकों को किया मालामाल

कम्पार्टमेंट के लिए तीन मौके दिए जाएंगे

बोर्ड द्वारा यह भी निर्णय लिया गया है कि 2020 के शैक्षिक सत्र से कम्पार्टमेंट उम्मीदवारों को परीक्षा में उपस्थित होने के लिए तीन मौके दिए जाएंगे। इसके बाद भी असफल होने वाले उम्मीदवारों को अगले वर्ष परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी और प्रैक्टिकल के अंकों को अगले वर्ष की बोर्ड परीक्षा में जोड़ा जाएगा।

-  सीबीएसई दसवीं के प्रमाणपत्र व मार्कशीट के लिए एक ही दस्तावेज जारी करेगा, जिसके अंतगर्त दोनों डॉक्यूमेंट संयोजित होकर मिलेंगी
- जारी किए गए दस्तावेज को मूल प्रमाण पत्र की तरह माना जाएगा 

सीबीएसई ने साझा की कॅरियर संबंधी जानकारी के लिये ई-बुकलेट
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के बाद पढ़ाई करने वाले छात्रों को क्या आगे पढ़ाई करने के लिये कौन सा कोर्स कहां है और उसके लिये क्या योग्यता है, इसके लिए ई-बुकलेट जारी किया है। यह बुकलेट सीबीएसई की वेबसाइट पर उपलब्ध होगी। प्राय: 10वीं या 12वीं करने के बाद आगे की पढ़ाई के लिए कौन सा कोर्स कहां है और उसके लिए क्या योग्यता है इसके बारे में इंटरनेट पर काफी सामग्री उपलब्ध रहती है, लेकिन छात्रों को सही सामग्री नहीं मिल पाती है। छात्रों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई ने यह कदम उठाया है। सीबीएसई के एक अधिकारी ने बताया कि बड़ी संख्या में छात्रों को यह नहीं पता चल पाता कि इंजीनियरिंग या सीए के लि उनको 12वीं के बाद किस तरह पढ़ाई करनी है, यह बुकलेट उनके लिए काफी मददगार होगी। एक तरह से देखा जाए तो सीबीएसई ने सभी छात्रों के लिए कॅरियर काउंसिलिंग सहित अन्य जानकारी दी है। ज्ञात हो कि सीबीएसई छात्रों की सुविधा के लिए कई महत्वपूर्ण कदम इस साल उठाये हैं। एक तरफ जहां आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और योग जैसे कोर्स शुरू किए गए हैं, वहीं एक से 8वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए हेल्थ एंड फिजिकल एजुकेशन को अनिवार्य किया गया है। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:cbse 10th result 2019: now cbse class 10 marksheet and certificate will be in one document read about new rule