DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

CBSE 10th Result 2017 : दिल्ली की पास पर्सेंटेज में 13 फीसदी की गिरावट, 78.09% स्टूडेंट्स पास

CBSE Result 2017

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (cbse) 10वीं परीक्षा के रिजल्ट अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिए। यह रिजल्ट सीबीएसई ने इलाहाबाद, चेन्नई, दिल्ली, देहरादून और त्रिवेद्रम रीजन का रिजल्ट जारी किया है। दिल्ली की पास पर्सेंटेज में 13 फीसदी की गिरावट आई है। 2013 में दिल्ली रीजन का पास पर्सेंटेज 98.40 फीसदी गया था जो अब 78.09 फीसदी गया है।

रिजल्‍ट प्रतिशत के मामले में त्रिवेंद्रम पहले स्थान पर रहा। यहां का रिजल्ट 99.85 % रहा। त्रिवेंद्रम के बाद चेन्नई रीजन दूसरे स्थान पर रहा जहां का रिजल्ट 99.26 फीसद रहा। वहीं 98.23 फीसदी रिजल्‍ट के साथ इलाहाबाद रीजन तीसरे स्थान पर रहा।

दिल्ली के रिजल्ट में सबसे ज्यादा गिरावट आई है। दिल्ली का पास पर्सेटेज 78.09 गया है जो पिछले साल 91 फीसदी था। आप बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट या अन्य माध्यमों से अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

10वीं के रिजल्ट के बारे में पहले खबर थी कि ये आज सुबह 10:30 बजे तक जारी हो जाएंगे लेकिन नहीं हुए। 10:30 बजे रिजल्ट जारी न होने पर यह माना जा रहा था कि 12 बजे तक बोर्ड की वेबसाइट पर रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा क्योंकि बोर्ड हमेशा 12 बजे के पहले ही रिजल्ट जारी कर देता है। लेकिन खबर अपडेट करने तक रिजल्ट जारी नहीं हुआ। लाखों छात्र लगातार अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन यह करीब 12:55 पर जारी हुए।

हाल ही में खबरें आ रही थीं कि परीक्षा के नतीजे 31 मई को जारी किए जाएंगे, लेकिन बोर्ड से मिली जानकारी के अनुसार 10वीं की परीक्षा के रिजल्ट जून के पहले सप्ताह में जारी किए जाएंगे। बताया जा रहा है कि 10वीं बोर्ड के नतीजे अब 3 जून यानी आज जारी किए जा रहे हैं।

सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट आप हमारी वेबवाइट livehindustan.com पर भी देख सकते हैं। बोर्ड ने हाल ही में 12वीं कक्षा के नतीजे जारी किए थे जिसमें 82.02 फीसदी विद्यार्थी पास हुए थे। सबसे ज्यादा रिजल्ट त्रिवेंद्रम का रहा था, जहां कुल विद्यार्थियों में से 95.62 फीसदी उम्मीदवार पास हुए थे।

परीक्षा के नतीजे आधिकारिक वेबसाइट के साथ साथ अन्य रिजल्ट साइट, एसएमएस, ईमेल के जरिए उम्मीदवार परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। आप भी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

ऐसे देखें रिजल्ट
रिजल्ट देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
उसके बाद परीक्षा से जुड़े लिंक पर क्लिक करें।
इसके बाद रिजल्ट का पेज खुल जाएगा।
इस पर पेज पर आप मांगी गई जानकारी जैसे रोल नंबर आदि दर्ज करें
इसके बाद सब्मिट बटन पर क्लिक करने पर 
यहां आपको रिजल्ट डाउनलोड या प्रिंट करने का ऑप्शन दिखेगा। रिजल्ट को डाउनलोड करने के बाद आप प्रिंट आउट ले सकते हैं।

 यह रिजल्ट  www.cbseresults.nic.in पर भी देखा जा सकता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:cbse 10th result 2017 to be declared on june 3 at cbseresults nic in