DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   करियर  ›  CBSE 10th Exam Cancelled: सीबीएसई कक्षा 10 की परीक्षा रद्द, 12वीं परीक्षा पर 1 जून के बाद होगा फैसला

करियरCBSE 10th Exam Cancelled: सीबीएसई कक्षा 10 की परीक्षा रद्द, 12वीं परीक्षा पर 1 जून के बाद होगा फैसला

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Alakha Singh
Wed, 14 Apr 2021 03:34 PM
CBSE 10th Exam Cancelled: सीबीएसई कक्षा 10 की परीक्षा रद्द, 12वीं परीक्षा पर 1 जून के बाद होगा फैसला

CBSE Class 10 Exam Cancelled: देशभर में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बड़ी खबर आई है। सीबीएसई 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी गई है। इसके साथ ही सीबीएसई 12वीं की परीक्षाएं भी स्थगित की गई हैं। यानी सीबीएसई 12वीं का नया परीक्षा शेड्यूल या परीक्षा डेटशीट जारी होगी। सीबीएसई कक्षा 10, 12 (X, XII) की परीक्षाएं 4 मई 2021 से 14 जून 2021 होने को प्रस्तावित थीं।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग के बीच आज सीबीएसई ने 10वीं की परीक्षा रद्द करने का ऐलान किया। इसके साथ ही बोर्ड ने 12वीं की परीक्षा भी स्थगित कर दीं। यानी अब 10वीं के छात्रों को बिना परीक्षा के ही पास किया जाएगा। वहीं 12वीं के छात्रों के लिए नया परीक्षा शेड्यूल आगे जारी किया जाएगा। सीबीएसई के अनुसार, 1 जून 2021 को स्थिति को रिव्यू किया जाएगा इसके बाद तय किया जाएगा कि 12वीं की परीक्षा कब आयोजित कराई जा सकती है। लेकिन परीक्षा शुरू होने से 15 दिन पहले छात्रों को  इस बारे में सूचित कर दिया जाएगा।

 

इससे पहले सीबीएसई परीक्षाओं को लेकर पीएम मोदी ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की। एएनआई के मुताबिक पीएम मोदी ने इस बैठक में हिस्सा लिया, जिसमें चार मई से शुरू होने वाली सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को लेकर चर्चा हुई। 

गौरतलब है कि कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार से मांग की थी कि कोरोना महामारी को देखते हुए सीबीएसई की परीक्षा स्थगित की जाएं। वहीं छात्र व अभिभाव भी ऐसी अभूतपूर्व स्थिति में परीक्षाएं टालने की मांग कर कर रहे थे।

ऐसे प्रमोट होंगे 10वीं के छात्र:

सीबीएसई 10वीं के छात्रों को इंटर्नल एसेसमेंट व प्रोजेक्ट वर्क के आधार पर अगली कक्षा में प्रमोट किया जाए। 10वीं के छात्र जो सीबीएसई के मार्क्स से नाखुश होंगे उन्हें दोबारा परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा।

जल्द जारी होगा सीबीएसई 12वीं का परीक्षा शेड्यूल-
सीबीएसई अब जल्द ही 1 जून के बाद 12वीं परीक्षा का नया एग्जाम शेड्यूल जारी कर सकती है। हालांकि सीबीएसई की ओर से नए शेड्यूल जारी करने की तिथि का ऐलान नहीं किया गया।

 

 

संबंधित खबरें